ऐसा गांव, जहां लग जाती है अपने आप आग , वैज्ञानिकों भी नहीं समज पा रहे है इस रहस्य को …

0
42

पिछले दस सालों से Canneto Di Caronia के Sicilian गांव के निवासी एक ऐसी समस्या से त्रस्त हैं जिसका पता अब तक वैज्ञानिक भी नहीं लगा पाए हैं. इस गांव में स्विच ऑफ़ होने के बाद भी फ्रिज, कार, मोबाइल और घर की अन्य वस्तुओं में खुद आग भड़कने लगती है.

आखिर अपने आप आग लगने का क्या कारण है? इस परिस्थिति ने यहां के निवासियों को अपना घर छोड़ने पर मज़बूर कर दिया.

इस घटना ने दुनिया के Geologists, Physicists और Volcanologists का ध्यान अपनी और आकर्षित किया था. लेकिन काफ़ी खोजबीन करने के बाद कोई भी इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण बताने में सक्षम नहीं है. 

 
जब लोगों को इसके पीछे किसी तरह का वैज्ञानिक कारण नहीं पता चला तो वे अपने ही अनुमान लगाने लगे, कुछ इसे बुरी शक्तियों का प्रकोप मान रहे थे, तो कुछ आलौकिक शक्तियों को इसका जिम्मेदार ठहरा रहे थे.

इस समस्या की शुरुआत 2004 में हुई, जब कई घरों में (एक कुकर और वैक्यूम क्लीनर सहित) दूसरे उपकरणों में खुद ब खुद आग लगने लगी. यहां तक फर्नीचर और पानी के पाइप में भी अपने आप आग भड़क उठी थी.

 
 इस समस्या को दूर करने के लिए स्थानीय बिजली कंपनी ने Canneto की बिजली काट दी थी, लेकिन इसके बाद भी समस्या जस की तस बनी रही. 
 
अधिकारियों और विशेषज्ञों ने गांव को खाली करवा कर समस्या का कारण पता लगाने की कोशिश की, जो नाकाम रही.

अप्रैल 2005 में इटली की सरकार ने गांव की स्थिति की जांच करने के लिए (उच्च पदस्थ सैन्य अधिकारियों जिसमें इंजीनियर, आर्किटेक्ट, भूवैज्ञानिकों और भौतिकविद शामिल थे) एक विशेष कार्य बल बनाया. 

 
इस समूह ने एक बड़े पैमाने विश्लेषण किया, जिसके बाद भी परिणाम अनिर्णायक थे.

वहीं 2007 में एक इतालवी अखबार ने नागरिक सुरक्षा विभाग से लीक अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें यह बताया गया था कि यह कोई मानव निर्मित समस्या नहीं है, क्योंकि जो आग भड़क रही थी उसका कारण उच्च ‘विद्युत चुम्बकीय उत्सर्जन’ था, जिसकी शक्ति 12 और 15 गीगावाट थी.

 
 रिपोर्ट में इसे ‘एलियन्स’ से जोड़ा जा रहा था. जब आगे की जांच की गई तो उसमें आग का जिम्मेदार ‘अज्ञात विद्युत चुम्बकीय विकिरण (Radiation)’ को ठराया गया और पहली रिपोर्ट को बर्खास्त कर दिया गया.
Italian Village Plagued by Mysterious Fires Has Been Puzzling Scientists for Years

देखिए इस गांव से जुड़ी वीडियो-


source : odditycentral

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here