हिंदी सिनेमा के बारे में रोचक तथ्य जो आपको आश्चर्य में डाल देंगे …..

0
1285

फिल्मे देखना तो लगभग सबको ही पसंद होता है और कुछ लोग तो इस हद तक फिल्मो के दीवाने होते है की पुरे के पुरे फ़िल्मी किरदार बनकर ही रहते है। हमारे भारतीय समाज पर फिल्मो का बहुत असर हुआ है इसलिए हम खुद को किसी फिल्म के किरदार की तरह देखते है और जो किरदार हम पर पूरी तरह से फिट बैठ जाता है हम उसी फिल्म को हम अच्छी मान लेते है भले आपको कितनी ही फिल्मे पसंद क्यों ना हो मगर हम जो सिनेमा जगत के बारे रोचक तथ्य आज आपको बताने जा रहे है वो आपने आज तक कही नही पढ़े होंगे तो आईये जानते है इनके बारे में ……

हिंदी सिनेमा के बारे में रोचक तथ्य ,गज़ब दुनिया
हिंदी सिनेमा के बारे में रोचक तथ्य ,गज़ब दुनिया

1. ऋतिक रोशन की फिल्म कहो ना प्यार है को साल 2002 में गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में सबसे ज्यादा पुरस्कार जीतने के लिए शामिल किया गया था. इस फिल्म को कुल 92 पुरस्कार मिले थे।

2. आमिर खान की फिल्म लगान हिंदी सिनेमा के इतिहास की पहली और एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसमें एक साथ इतने ब्रिटिश कलाकारों ने काम किया था।

Loading...

3. वहीदा रहमान ने अमिताभ बच्चन के साथ उनकी माँ और प्रेमिका दोनों के रोल निभाए हैं। वह अमिताभ बच्चन की प्रेमिका साल 1976 में आई फिल्म अदालत में बनी थीं वहीँ दूसरी ओर वहीदा, उनकी माँ साल 1978 में आई त्रिशूल में बनी।

4. ऋतिक रोशन का असली पूरा नाम ऋतिक नागराथ है ना कि रोशन ।

5. अनिल कपूर जब मुम्बई आये थे तो वो परिवार के साथ गैरेज में रहते थे और कुछ समय बाद वहां से मुम्बई के एक सामान्य से मध्यमवर्गीय घर में रहने चले गए।

6. राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर हिंदी सिनेमा की पहली ऐसी फिल्म थी जिसमें एक नहीं बल्कि दो इंटरवल थे।

7. सुनील दत्त पहले मुम्बई के एक रेडियो में काम करते थे जहाँ उन्हें एक बार नरगिस का इन्टरव्यू करने का मौका मिला था लेकिन सुनील दत्त, नरगिस को देखकर एक शब्द भी नहीं बोल पाए और इन्टरव्यू कैंसिल करना पड़ा था। बाद में साल 1957 में जब दोनों ने एक साथ काम किया तो उन्हें एक-दूसरे से प्यार हो गया और उन्होंने शादी कर ली।

8. फिल्म मुग़ल ए आजम तीन भाषाओँ हिंदी, अंग्रेजी और तमिल में बनाई गई थी जिसमें तमिल फिल्म बुरी तरह फेल होई गई थी वहीँ अंग्रेजी वर्जन भी कुछ ख़ास नहीं चला था।

9. श्रीदेवी ने मात्र 13 साल की उम्र में एक तमिल फिल्म में रजनीकांत की सौतेली माँ का किरदार निभाया था।

10. रनवीर कपूर की फिल्म रॉकस्टार का दूसरा या अंतिम भाग पहले शूट किया गया था क्योंकि फिल्म निर्देशक उनके बालों की स्टाइल को प्रबावित नहीं करना चाहते थे।

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here