क्या कभी आपने सोचा है की सभी नोटो पर गाँधी जी की ही फोटो क्यों होती है , गज़ब की जानकारी

हमारे देश को आजादी दिलाने में कितने ही महान क्रांतिकारियों ने अपना योगदान दिया | जिसमे से अधिकतर जो वीरगति प्राप्त हुयी | हमारे देश के राष्ट्रीय पिता ‘ महात्मा गांधी ‘ ने भी देश को आज़ादी दिलाने में बड़ा सहयोग किया लेकिन और भी कई ऐसे ही वीर पुरुष थे जिन्होंने इस अपना अमूल्य सहयोग दिया तो फिर नोट पर गाँधी जी का ही फोटो क्यों है ? आईये जानते है इसके बारे में …….

गज़ब दुनिया

आज हम आपको बताते हैं कि नोट पर आखिर महात्मा गांधी की ही फोटो क्यों हैं। एक कारण तो यह समझ आता है की गांधी जी इंडिया में हो या इंडिया से बाहर सबसे ज्यादा मान्यता देने के योग्य गांधी जी ही थे जिन्हें पूरी दुनिया जानती थी |

गज़ब दुनिया

इंडिया में तरह-तरह के लोग हैं हर राज्य के लोग ये चाहते हैं कि करेंसी नोटों पर हमारे राज्य के हीरो की फोटो हो। अब बात हिन्दू-मुसलमान के मजहब की भी थी अलग-अलग रिवाज के लोग ये चाहते थे कि करेंसी नोटों पर उनके मजहब का कोई जांबाज की फोटो हो।

गज़ब दुनिया

जितने तरह के लोग उतने तरह के ही मतभेद। महात्मा गांधी जी ही एक ऐसे व्यक्ति थे जो हर धर्म, मजहब और जाति के लोगों के बीच रहे हुए थे तथा सभी धर्मो का सम्मान करते थे इसी कारण गांधी जी को नोटों पर लाया गया।

गज़ब दुनिया

गांधी जी से पहले हमारे नोटों पर अशोक च्रक हुआ करता था अशोक च्रक को हटाकर गांधी जी स्थान दिया गया | एक संत पुरुष को सदा याद रखा जाये और उनके आदर्शो को हमेशा महत्व दिया जाये इसके लिए भी गाँधी जी का फोटो नोट पर लगाया गया |

One Comment

Add a Comment