क्या आप जानते है ? आखिर 20 रुपये के नोट के पीछे छपी तस्‍वीर कहा की है…

100, 500 और हजार रूपये के नोट हाथ में लेकर आपने हजारों बार ये जांच की होगी कि नोट असली है नकली। भले ही समझ ना आया हो पर आप अपनी तसल्‍ली के लिए नोट को ध्‍यान से देख तो लेते ही होंगे। नोट के एक ओर गांधी जी होते हैं और दूसरी ओर कोई अन्‍य तस्‍वीर, क्‍या कभी आपने सोचा है कि ये दूसरी तस्‍वीर क्‍या है, किसकी है या कहां की है। नहीं ना तो चलिए आज हम आपको बताते है इन तस्‍वीरों के बारे मे और सबसे पहले बात 20 रुपये के नोट से शुरू करते हैं।

एक आईलैंड है 20 के नोट के पीछे


जैसा कि ऊपर की तस्‍वीर में आपने देख ही लिया है 20 रुपये के नोट के एक तरफ गांधी जी हैं और दूसरी ओर पाल्‍म ट्री से भरा एक खूबसूरत आईलैंड बना है। क्‍या आप जानते हैं ये आईलैंड कहां है और कौन सा है। ये हैं भारत में बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के ज्‍वाइंट पर स्‍थित अंडमान निकोबार द्वीप समूह में से अंडमान के 300 द्वीपों में से एक जिसका नाम है रॉस आईलैंड।

तस्वीर देखें और बतायें कि समझ आया या नहीं


अब ऊपर दी गयी तस्‍वीर को देखें और नोट और आईलैंड की तस्‍वीर में अच्‍छे से मिलान करके देख लीजिए। आपको यकीन आ जायेगा कि हम सही बता रहे हैं। फिर भी कुछ कसर रह गयी हो तो अबकि वेकेशन में समय निकाल कर अंडमान खास कर रॉस आईलैंड घूम आइये। घूमना भी हो जायेगा और जानकारी भी मिल जायेगी।

Add a Comment