अगर आप भी करेंगे ये उपाय तो बुढ़ापे तक आपको जरुरत नही पड़ेगी चश्मे की , गज़ब की जानकारी

इन्द्रियों में सबसे महत्वपूर्ण आँखे ही तो है |आँखों के बिना जो कुछ भी आप देख रहे है सब काला हो जायेगा | अभी शायद हमें हमारी आँखों की कदर नही है इसलिए हम इनके लिए कुछ भी नही करते है अगर आप केवल 10 मिनट के लिए आँखे बंद करके अपने दैनिक कार्य करने की कोशिश करे तो आपको अपनी आँखों की अहमित पता चल जाएगी | यदि आपको अभी आँखों से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आप हमारे यह नुस्के तो अपना सकते है और इसका लाभ ले सकते है यह आपको अवश्य ही फायदा करेंगे …..

गज़ब दुनिया

1: एक पेंसिल को अपनी आँखों के सामने सीधी कड़ी करें। पेंसिल बिलकुल आपके नाक के सामने दोनों आंखों के बीच होनी चाहिए। अब अपना ध्यान पेंसिल की नोंक पर लगाये । अब धीरे-धीरे इस पेंसिल को अपनी आंखों के पास लायें और फिर दूर ले जाएं । इसे रोज 10 बार करें।

गज़ब दुनिया

2: अपनी आंखों की पुतलियों को क्‍लॉकवाइज दिशा{घडी की दिशा} में घुमाएं। ऐसे कुछ सेकेंड के लिए करें फिर इन्हें एंटी-क्‍लॉकवाइज दिशा {घडी की विपरीत}में घुमाएं। इसे 4 से 5 बार दोहराएं। हर बार करने के बीच में अपनी आंखों को झपकाते रहे |

गज़ब दुनिया

3: अपनी आंखों की पलकों को लगातार बिना रुके 20 से 30 बार जल्दी-जल्दी झपकाएं। अब अपनी आंखों को बंद करके उन्हें आराम दें। ऐसा दिन में 2-3 बार करें।

गज़ब दुनिया

4: अपने से थोड़ी दूर ,दो से तीन मीटर तक रखी किसी वस्तु पर ध्यान लगायें। प्रारम्भ में ऐसा केवल 5 मिनट के लिए करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाते जाएं। ध्यान के दौरान अपनी पलकों को बिलकुल भी न झपकाएं। इस व्‍यामाम को रोजाना करें।

Add a Comment