खुशखबरी : जियो ने किया बड़ा धमाका, अपने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा

यूं तो कॉलर ट्यून लगाने के लिए हर टेलिकॉम कंपनी लगभग 90 रुपए लेती है, लेकिन रिलायंस जियो में यह काम मुफ्त में हो सकता है। अन्य कंपनियां गाना डाउनलोड करने का 30 रुपए प्रति माह और गाना सेट करने का लगभग 60 रुपए प्रतिमाह चार्ज लेती हैं। इस तरह से आपको करीब 90 रुपए प्रतिमाह चुकाने होते हैं और अगर आप साल भर के लिए ट्यून सेट करते हैं तो आपको 1080 रुपए देने पड़ते हैं, लेकिन जियो के साथ यह सुविधा मुफ्त में मिलेगी। आइए जानते हैं कैसे।

तीन तरीकों से सेट करें जियो ट्यून – रिलायंस जियो की आधाकारिक वेबसाइट के अनुसार आप तीन तरीकों से जियो ट्यून सेट कर सकते हैं। पहला तरका है Jio Music के जरिए, दूसरा तरीका है SMS के जरिए और तीसरा तरीका है स्टार (*) से कॉपी करके।

आइए एक-एक करके जानते हैं इन तीनों तरीकों से जियो ट्यून सेट करने की प्रक्रिया के बारे में जानते हैं।

Jio Music से ऐसे सेट करें जियो ट्यून – कंपनी के Jio Music ऐप के जरिए जियो ट्यून सेट करने के लिए सबसे पहले आपको यह ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपनी पसंद के किसी गाने को चुनें। गाने को सेलेक्ट करते ही वह नीचे की तरफ प्ले हो जाएगा। उसे मैक्सिमाइज करें और फिर Set as Jio Tune विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद एक पॉपअप खुलेगा, जिस पर अपने चुने हुए गाने को सुनें और फिर अपनी जियो ट्यून सेट कर लें।

SMS से कैसे सेट करें जियो ट्यून? – अगर आप Jio Music ऐप से जियो ट्यून सेट नहीं करना चाहते हैं तो आप SMS के जरिए भी जियो ट्यून सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले JT लिखकर उसे 56789 पर मैसेज करना होगा। इसके बाद मैसेज में दिए गए निर्देशों का पालन करें और अपनी जियो ट्यून सेट कर लें।

स्टार के जरिए भी सेट होती है जियो ट्यून – अगर आप चाहें तो स्टार को दबाकर भी जिो ट्यून सेट कर सकते हैं। हालांकि, इस सुविधा का लाभ आप उस स्थिति में उठा सकते हैं, जब आप किसी जियो ग्राहक को फोन करें और उसके नंबर पर जियो ट्यून लगी हो। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आप इस सुविधा के जरिए सिर्फ वहीं जियो ट्यून एक्टिवेट कर सकते हैं, जो दूसरे व्यक्ति के नंबर पर लगी हो।

YOU MAY LIKE