इस देश में हर 90 मिनट में होता है एक मर्डर…

0
35
तस्वीरों में आप दुनिया के सबसे हिंसक देश ‘हॉन्डुरस’ को देख रहे हैं। यहां हर दिन 16 लोगों को मौत के घाट उतार दिया जाता है। इसका मतलब है हर 90 मिनट में एक मर्डर।

(चर्चा में: हाल ही में हॉन्डुरस के ला सीबा में इंटरनेशनल फुटबॉल प्लेयर ऑर्नोल्ड पेराल्टा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। दो-तीन मोटरसाइकिल सवार अज्ञात हमलावरों ने उनके शरीर में 18 गोलियां दागी थीं। 26 साल के पेराल्टा स्कॉटिश क्लब रेंजर्स के लिए खेलते थे।)



बीते साल पांच हजार से ज्यादा मर्डर
– रिपोर्ट के मुताबिक, बीते साल यहां 5,581 लोगों की हत्या कर दी गई थी। मतलब हर दिन 16 मर्डर।
– अमेरिका ने 2012 में ‘हॉन्डुरस’ को दुनिया का सबसे हिंसक देश बताया था।
– जिस ला सीबा में इंटरनेशनल फुटबॉलर की हत्या हुई है, वहां हर दिन औसतन 19 लोगों का मर्डर होता है। मतलब हर 74 मिनट में एक हत्या।
– ला सीबा में साल के शुरुआती छह महीने में 126 लोगों का मर्डर हुआ था। यहां मर्डर इतनी आम बात है कि सड़कों पर पड़े 700 शवों को लेने तक कोई नहीं आया।


हथियार तस्करी में अव्वल है ये शहर

– सेन पेड्रो सूला हॉन्डुरस का दूसरा सबसे ज्यादा हिंसक शहर है। ड्रग का बड़े पैमाने पर कारोबार यहां की हालत को बद से बदतर बनाता जा रहा है।
– 2013 की रिपोर्ट के मुताबिक, यहां 83.4 फीसदी हत्याएं फायर आर्म्स से हुई थीं। तब अमेरिका में ऐसी हत्याओं का आंकड़ा 60 प्रतिशत था।
– यहां गरीबी, अनियंत्रित कानून व्यवस्था और न्याय प्रणाली की खस्ता हालत ने गैंगस्टर्स और ड्रग माफिया को खुली छूट दे रखी है।

देखे तस्वीरें –



Title : Life and death in the most violent country on earth
Source : dailymail
YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here