अगर आप भी है सिर दर्द से परेशान तो ये है आसान से घरेलु उपाय जो कुछ ही समय में करेंगे आपके सिर का दर्द दूर …..

0
1190

अक्सर ही लोग सर दर्द से परेशान रहते हैं लेकिन वो इस बात को जाने बिना ही कि उनको  सिर दर्द क्यूँ हो रहा है,सीधे सीधे दर्द निवारक दवाई खा लेते है। ऐसे में दर्द निवारक का सेवन अत्यंत खतरनाक है। सिर दर्द का असल कारण पता होना चाहिए और उस कारण की ही दवा करनी चाहिए अन्यथा भयंकर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। आज हम आपको यही बताने जा रहें हैं के सिर दर्द होने पर किस तरह से घर में मौजूद चीजो से ही करे इसका इलाज आईये जानते है सिर दर्द के अचूक उपाय ……

सिर दर्द के घरेलु उपाय ,गज़ब दुनिया

1. सिर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के पाउडर में नमक मिला कर पेस्ट बनाये और दूध के साथ पियें, कुछ मिनटों में ही सिर का दर्द कम हो जायेगा। इसके इलावा लौंग को हल्का सा गरम करे और पीस कर इसका लेप सिर पर लगाने से भी सिर दर्द दूर होता है।

2. लहसुन एक प्राकृतिक दर्द निवारक औषधी है, लहसुन की कुछ कलियों को पीस कर निचोड़ ले और उसका रस पियें। इससे सिर दर्द से जल्दी आराम मिलेगा।

Loading...

3. सिर की मांसपेशियों में तनाव की वजह से दर्द होने लगता है। इस तनाव को कम करने के लिए गर्दन, सिर और कंधो की मालिश करे। रोजाना योगा, एक्सरसाइज और मेडिटेशन करने वालों को सिर दर्द की शिकायत कम होती है।

सिर दर्द के घरेलु उपाय ,गज़ब दुनिया

4. अगर आपको ये परेशानी बार बार होती है तो सुबह सुबह सेब पर नमक लगा कर भूखे  पेट खाये और साथ में गुनगुना दूध पिये। कुछ दिन लगातार ये उपाय करने पर बार बार होने वाले सिर दर्द से छुटकारा मिलेगा।

5. सिर दर्द से छुटकारा पाना हो तो एक साफ़ कपडे में बर्फ के टुकड़े डालें और ice pack बना ले। 10 मिनट के लिए इसे सिर पर रखने और हटाने से थोड़ी देर में सिर दर्द ठीक होने लगेगा।

6. थोड़ा सा केसर बादाम के तेल में मिला कर इसे सूंघने पर सिर का दर्द कम होने लगेगा। जल्दी राहत पाने के लिए इस उपाय को 2 से 3 बार करे।

सिर दर्द के घरेलु उपाय ,गज़ब दुनिया

7. कई बार नींद पूरी ना होने की वजह से भी सिर दर्द होने लगता है ऐसे में लौंग, इलायची और अदरक डाल कर चाय बनाये और पिये। इससे सिर का दर्द तुरंत गायब हो जाएगा। अदरक वाली चाय पीना तनाव कम करने और माइंड फ्रेश करने का अच्छा उपाय है।

8. पेट में गैस के कारण अगर सिर दर्द हो तो 1 ग्लास हल्के गरम पानी में नींबू रस मिला कर पिये। इससे पेट की गैस और सिर के दर्द दोनों से रहत मिलेगी।

9. सर्दी और जुकाम के कारण सिर दर्द हो तो चीनी और धनिया को पानी में घोल ले और पिए। इससे जुकाम, सर्दी और सिर दर्द से आराम मिलेगा।

सिर दर्द के घरेलु उपाय ,गज़ब दुनिया

10. अगर अधिक गर्मी की वजह से सिर दर्द हो तो नारियल के तेल से सर की मालिश करे। इससे सिर को ठंडक मिलेगी और दर्द से छुटकारा मिलेगा।

सिर दर्द का उपचार के आयुर्वेदिक नुस्खे –

1.सिर के जिस तरफ दर्द हो उसकी दूसरी तरफ की नाक में 1 से 2 बूंदे शहद की डाले, इस उपाय से सिर दर्द जल्दी दूर होता है अगर माइग्रेन की वजह से सिर में दर्द हो रहा है तो शहद की जगह देसी गाय के घी की कुछ बूंदे डाले।
2.पानी में दालचीनी पाउडर मिला कर पेस्ट बनाये और सिर पर लगाये, इस आयुर्वेदिक नुस्खे के प्रयोग से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

सिर दर्द के घरेलु उपाय ,गज़ब दुनिया

3.जायफल को चावल के पानी में अच्छे से घीस कर पेस्ट बनाये और सिर पर लगाए, इससे सिर दर्द काम होने लगेगा।
4.सिर दर्द ठीक करने के लिए गाय का गरम दूध पीना भी फायदेमंद है।
5.खीरा काट कर सिर पर रगड़ने और सूंघने से सिर दर्द कम होता है।
6.सरसों के तेल को कटोरी में डाल कर 2 से 3 बार सूँघे।

सिर दर्द के घरेलु उपाय ,गज़ब दुनिया

 

सिर दर्द में परहेज क्या करे –

1.बिना मसाले वाला सादा भोजन करे।
2.धूम्रपान और शराब से दूर रहे।
3.अधिक तनाव लेने से बचे।

 

YOU MAY LIKE
Loading...