जानिए केसर के इन अनोखे फायदों के बारे में जो आपको रखेंगे हमेशा तरोताजा ……

0
1514

केसर एक सुगंध देने वाला पौधा है। इसके पुष्प की वर्तिकाग्र को केसर, कुंकुम, जाफरान अथवा सैफ्रन कहते हैं। केसर की खुशबु जहां मन को प्रसन्न करती है, गर्म तासीर का केसर शरीर के कई रोगों को दूर करता है। औषधि के रूप में और खाने में सम्यक मात्रा में इसका सेवन शरीर को नीरोग रखता है। सौंदर्य प्रसाधनों में खासकर गोरे होने के के लिए केसर का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा केसर कई चीजों में फायदेमंद है। इसकी खुशबू खाने के स्वाद को दोगना कर देती है। हालांकि, केसर की ऊंची कीमत के चलते इसका प्रयोग रोजमर्रा में करना मुश्किल है। महंगा होने के कारण असली और नकली केसर की पहचान करना भी जरूरी है क्योंकि मार्केट में नकली केसर भी काफी मिलता है।

केसर के फायदे ,गज़ब दुनिया

कैसे करें असली और नकली केसर का फर्क –

असली केसर पानी में पूरी तरह से घुल जाता है। दूसरे असली केसर गीले कपड़े में रगडऩे पर पीला रंग छोड़ता है जबकि नकली केसर पहले लाल बाद में पीला रंग छोड़ता है।

कामशक्ति बढ़ाने वाला तत्व –

केसर को एक कामशक्ति बढ़ाने वाला तत्व माना गया है। महिलाओं की कई बीमारियों में यह बेहतरीन औषधि है। बच्चे के जन्म के बाद गर्भाशय की सफाई के लिए महिलाओं का कुछ दिन तक इसका नियमित सेवन अच्छा माना गया है। माहवारी की अनियमितता, गड़बड़ी या दर्द को दूर करने के लिए भी यह एक अच्छी औषधि है। महिलाओं में अकसर होने वाली ल्यूकोरिया और हिस्टीरिया जैसी बीमारी ठीक करने में भी केसर फायदेमंद है।

केसर के फायदे ,गज़ब दुनिया
केसर के फायदे ,गज़ब दुनिया

त्वचा को बनाए गोरा और सुंदर –

केसर त्वचा को निखार कर सुंदर और गोरा बनाता है। यही कारण है कि महिलाएं इसे खाने से लेकर त्वचा पर भी खूब लगाती हैं। गर्म स्वभाव के कारण केसर लो ब्लड प्रेशर की एक बेहतरीन दवा है। ज्यादा सर्दी-खांसी होने पर भी केसर कफ का नाश कर आराम दिलाता है।

नींद लाने वाली औषधि

रात को एक गिलास दूध में चुटकी भर केसर और एक चम्मच शहद डालकर सर्दियों के मौसम में पीने से सर्दी दूर भागती है और अच्छी नींद आती है।

केसर के फायदे ,गज़ब दुनिया

मां के दूध में केसर बच्चों के लिए फायदेमंद

छोटे बच्चों को सर्दी और नाक बंद होने पर मां के दूध में केसर मिलाकर बच्चे के माथे और नाक पर मलने से सर्दी भाग जाती है और आराम मिलता है।

बालों की समस्या में भी कारगर

रूसी, बाल झडऩे या गंजेपन से परेशान लोगों के लिए यह चमत्कारी दवाई की तरह कारगर है। थोड़ी सी मुलहठी को दूध में पीसकर उसमें चुटकी भर केसर डाल कर उसका पेस्ट बनाकर सोते समय बालों में लगाने से सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

केसर के फायदे ,गज़ब दुनिया

वीर्य शक्ति बढ़ाए

केसर को शहद और बादाम के साथ सेवन करने से पुरुषों की वीर्य शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद साबित होता है। पेट की बीमारियों जैसे बदहजमी, पेट का दर्द और मरोड़ आदि के इलाज में भी केसर बहुत उपयोगी है। सिर दर्द होने पर चंदन और केसर का लेप लगाना सिर दर्द को ठीक करता है। हृदय को नीरोग रखने में भी केसर काफी फायदेमंद है।

खाद्य सामग्रियों में खुशबु का काम

भारतीय पान, खीर, आइसक्रीम समेत अन्य मीठे पकवानों को खुशबुदार बनाने के लिए केसर का उपयोग होता है। भारतीय रसोई में तो इसका जमकर इस्तेमाल होता है।