अगर आप भी है पेट की चर्बी से परेशान तो अपनाईये ये आसान 10 उपाय ,फिर देखिये कुछ ही दिनों में अंतर ….

0
86

शरीर में चर्बी का होना बहुत अच्छा है लेकिन जरुरत से ज्यादा होना बहुत ख़राब क्योकि यह कई बिमारियों को खुला निमंत्रण है | शरीर में सबसे पहले हमारे पेट के आस पास चर्बी जमा होनी शुरू होती है और कितनी ही कोशिशो के बाद भी यह चर्बी बहुत समय तक बनी रहती है ,कई बार तो हमारी गलत आदतों के कारण भी ऐसा होता है | इसलिये आप अपने आहार में थोड़े से परिवर्तन करके इस पेट की चर्बी को कम कर सकते है आईये जानते है इनके बारे …..

पेट कम करने के उपाय ,गजब दुनिया
पेट कम करने के उपाय ,गजब दुनिया

1.अगर मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके वजन को काबू में किया जा सकता है। एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है। मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से जलन पैदा होती है, जो भूख कम करती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

2.केले में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके अलावा शरीर में मौजूद ये अतिरिक्त सोडियम को निकालता है।

Loading...

3.दो बड़े चम्मच मूली के रस में शहद मिलाएं। इसमें बराबर मात्रा में पानी मिलाएं और पिएं। ऎसा करने से 1 माह के बाद मोटापा कम होने लगेगा।

4.यदि आप चाय पीने के बहुत शौकीन हैं तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दरअसल, दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा आपको चाहिए कि आप रोजाना सुबह पानी के साथ शहद का सेवन करें। इससे आप जल्द ही कमर और पेट को कम करेंगे।

पेट कम करने के उपाय ,गजब दुनिया
पेट कम करने के उपाय ,गजब दुनिया

5.आपको चाहिए कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार उपवास जरूर करें। आप चाहे तो सप्ताह में एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं। इसमें आप पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि चीजों को प्राथमिकता देंगे।

6.इसके अलावा पेट कम करने के लिए आपको नियमित रूप से सुबह उठकर योग करना चाहिए, ऐसे में आपको कुछ ऐसे आसनों को शामिल करना होगा जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिलें। वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते है, आपको रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन इत्यादि को करना चाहिए।

7.खाने के साथ टमाटर और प्याज का सलाद काली मिर्च छिड़क कर खाएं। इससे आपको विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन एक साथ मिलेंगे।

8.रोज पपीता खाएं। लंबे समय तक पपीता के सेवन से कमर एक्ट्रा फेट्स कम होती है।

पेट कम करने के उपाय ,गजब दुनिया
पेट कम करने के उपाय ,गजब दुनिया

9.सूखी सौंफ पोषक-तत्वों से भरपूर होता है। इसमें आयरनस फाइबर और अन्य पोषक-तत्व होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है।

10.अपनी कमर और पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए आपको रोजाना सुबह सैर करनी चाहिए इसके आलावा खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर न जा करके थोड़ी देर जरुर टहलें| क्योंकि टहलने से आपकी अतिरिक्त कैलोरी कम हो सकती है|सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खांए, इससे आप जल्द ही स्लिम ट्रि‍म होंगे।

 

YOU MAY LIKE
Loading...