अगर आप भी खाते है सोयाबीन या सोयाबीन का तेल तो बढती उम्र के साथ हो सकती है ये खतरनाक समस्या

सोयाबीन सोयाबीन प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, खनिज और प्रोटीन शरीर में आवश्यक अमीनो एसिड को पूरा करता है। ये तो लगभग सब जानते है लेकिन क्या आप जानते है इसे खाने से हार्ट अटैक और मोटापे जैसे ओर भी कई रोग हो सकते है जो आपको हमेशा बिस्तर पर रखने के लिए काफी आईये जानते है सोयाबीन के नुकसान ……

1. यूरिन कैंसर
सोया या इसके किसी भी तरह के उत्पादो को खाने से आपको यूरिन कैसंर या इंफैक्शन की समस्यां हो सकती है। इसके अलावा इसमें मौजूद ‘ट्रांस फैट’ दिल की बीमारियों, हृदय रोग और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं को बढ़ावा देता है ।

2. सेक्स पावर
एक शोध के मुताबिक सोयाबीन खाने वालो को शारीरिक बीमारियों के साथ साथ उनकी सेक्स पावर पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है जिसके कारण वो अपने पार्टनर को कभी भी संतुष्ट नही कर पाते |

3. किडनी की समस्याएं
सोयाबीन में पाया जाने वाला फाइटोएस्ट्रोजन नामक केमिकल किडनी फेल वाले लोगों के लिए खरतनाक होता है। रक्त कोशिकाओं में इस केमिकल की मात्रा अधिक होने से किडना की समस्यां और बढ़ जाती है। इसलिए किडनी की किसी भी तरह की प्रॉब्लम होेने पर आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

4. प्रैग्‍नेंसी और ब्रेस्‍टफीडिंग
प्रैग्नेंसी में सोयाबीन का सेवन मां और शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। प्रैग्‍नेंसी और ब्रेस्‍टफीडिंग के समय सोयाबीन या इसके दूध का सेवन करने से आपको उल्टी और चक्कर आने जैसी समस्याए हो सकती है। इसके अलावा शिशु को भी उल्टी जैसी समस्याए हो जाती है।

5. डायबिटीज
डायबिटीज में लोग जो लोग ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवाइयां लेते है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसे खाने से शरीर में शुगर की मात्रा कम होने की बजाए और बी बढ़ जाती है। जिससे डायबिटीज के कम होने के चांसेस खत्म हो जाते है। इसलिए इस बीमारी में इसका सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

6.एलर्जी की प्राबल्म
जिन लोगों को गाय के दूध या किसी ओर चीज से एलर्जी होती है उन्हें सोयाबीन के दूध सेवन से बचना चाहिए। इसका सेवन करने से आपको एलर्जी की समस्यां और भी ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा माइग्रेन और हाइपोथॉयराइड के मरीजों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।