कब्ज के ये 4 आसान उपाय जानकर हैरान रह जायेंगे आप ,दुसरे दिन हो जाएगी कब्ज सही

इस भागदौड भरी जिन्दगी में किसी के पास खाने के लिए टाइम नही है इसलिए हम कुछ भी खा लेते है | ऐसे में हमें कई बीमारियाँ होती है जिनमे से एक का नाम है कब्ज | इसे सब जानते है यह आपको सही से टॉयलेट में संतुष्ट नही होने देती है आईये जानते है इसके उपचार ,……

कब्ज का जादुई इलाज ,गज़ब दुनिया
कब्ज का जादुई इलाज ,गज़ब दुनिया

1.सुबह उठ कर खाली पेट बिना कुल्ला किये एक गिलास गर्म पानी में एक निम्बू निचोड़ कर इसमें एक चम्मच शहद डालकर रोज़ाना पीने से कुछ ही दिन में कब्ज की समस्या समाप्त होगी।

Loading...

2.सुबह नित्य कर्म से निर्व्रत हो कर कपाल भाति प्राणायाम कम से कम 15 मिनट करे । 5-5 मिनट के गैप से भी कर सकते हैं। आपको रिजल्ट पहले दिन से देखने लगेगा । भले पेट की कैसी भी स्थिति हो, ये प्राणायाम पेट की सभी प्रकार की बीमारियो के लिए वरदान हैं।

कब्ज का जादुई इलाज ,गज़ब दुनिया
कब्ज का जादुई इलाज ,गज़ब दुनिया

3.दिन में अपने भोजन में उच्च रेशेदार फल और सब्जियों को स्थान दे। जूस की जगह फल खाए। इस से आपके शरीर में फाइबर जाएंगे और कब्ज से मुक्ति मिलने में बहुत सहायता मिलेगी। अधिक तला, भुना, मिर्च मसाले वाला भोजन करने से बचे। फ़ास्ट फ़ूड, कोल्ड ड्रिंक्स तो बिलकुल भी ना पियें।

4.रात को सोते समय दूध में एक चम्मच घी डाल कर गर्म गर्म पियें। इसमें2 मिश्री या शहद मिलाये। {दूध और घी देसी गाय का ही प्रयोग करे}

YOU MAY LIKE
Loading...