जानिए संतुलित और पौष्टिक आहार के बारे में जो आपको रखेगा हमेशा स्वस्थ्य …

आधुनिक दुनिया इतनी भाग दौड़भरी हो गयी है की कोई भी अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नही दे पा रहा है और इसके परिणाम हमारे सामने है | रोज नई बमारियाँ आ रही है और अधिकतर लोग उम्र से पहले ही बूढ़े लगने लगे है | इन सभी समस्याओ को अपने से दूर रखने के लिए हमें पौष्टिक और सही भोजन करना आवश्यक हो गया है | आईये हम बाटते है हमें कैसा भोजन करना चाहिए जिससे हम स्वस्थ्य रह सके ……

पोष्टिक भोजन ,गज़ब दुनिया
पोष्टिक भोजन ,गज़ब दुनिया

1.मौसम के अनुसार-

बदलते मौसम में अपने डाइट चार्ट को भी बदलिए, हमेशा मौसम के अनुसार ही खाइए। ठंड के मौसम में हरी सब्जियों का ज्‍यादा मात्रा में प्रयोग करें। गर्मी के मौसम में खाने के साथ सलाद, सूप, रोटी और हरी सब्जियों को शामिल करें। रात को हमेशा हल्‍का खाने की कोशिश करें।

पोष्टिक भोजन ,गज़ब दुनिया
पोष्टिक भोजन ,गज़ब दुनिया

2.संयमित आहार खायें-

हमारे शरीर के मुख्यत 6 कार्य होते है – पाचन, हार्मोन नियंत्रण, तंत्रिकातंत्र का संचालन, गुर्दे का संचालन, इन्‍फ्लेमेशन और टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालना। इससे ही शरीर का संचालन होता है और ये फंक्‍शन तभी सुचारु तरीके से काम करते हैं जब आदमी नियमित और पोषणयुक्‍त आहारों का सेवन करता है।

पोष्टिक भोजन ,गज़ब दुनिया
पोष्टिक भोजन ,गज़ब दुनिया

3.वजन घटाने वाले आहार-

अपना डाइट चार्ट बनाते वक्‍त यह ध्‍यान रखें कि उसमें मोटापा बढ़ाने वाले आहार बिलकुल न हों। वजन बढ़ने से कई बीमारियां होती हैं, मधुमेह मोटे लोगों को ज्‍यादा होता है। फास्‍ट फूड और जंक फूड खाने से बचें। हरी पत्‍तेदार सब्जियों और ताजे फलों का ज्‍यादा सेवन करें।

पोष्टिक भोजन ,गज़ब दुनिया
पोष्टिक भोजन ,गज़ब दुनिया

4.वा‍स्‍तविक आहार-

पोषणयुक्‍त आहार का सेवन न करने से कई रोगों के होने का खतरा रहता है। उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अधिक वज़न, हृदय तथा रक्तवाहिका संबंधी रोग और कैंसर जैसी बीमारियां केवल अनुचित खान-पान के कारण होती है। डब्‍ल्‍यूएचओ का अनुमान है कि दुनिया में लगभग तीन लाख लोग आहार में फल और सब्‍जी की कमी के कारण मर जाते हैं।

 

YOU MAY LIKE