क्या आप सही नमक खा रहे है ? जानिए साधारण नमक और सेंधा नमक से आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है….

0
2254

एक वैज्ञानिक शोध के मुताबिक रोजाना हमारे शरीर को 2300 मिलीग्राम सोडियम की आवश्यकता होती है । हमारे स्वास्थ्य के लिए नमक की सही मात्रा होना बहुत जरूरी है। पिंक सॉल्‍ट यानि की सेंधा नमक में 84 किस्म के मिनरल और कई तरह के एलिमेंट पाए जाते हैं जिसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटाशियम, कॉपर और आयरन मौजूद है। मतलब यह कि सेंधा नमक न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि हेल्दी भी बनाता है।

सेंधा नमक के फायदे ,गज़ब दुनिया
सेंधा नमक के फायदे ,गज़ब दुनिया

1.क्या है पिंक सॉल्‍ट या सेंधा नमक~
पिंक हिमालयन सॉल्‍ट वास्तव में एक अच्छी किस्म का नमक है। ये हमारे स्वास्थ्य के बहुत हेल्दी है। इसे रॉक सॉल्‍ट, हिमालयन क्रिस्टल सॉल्‍ट नाम से जाना जाता है। ये नमक हिमालय से 190 माइल दूरी पर, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से मिलता है। सेंधा नमक न सिर्फ नमक का रिचेस्ट फॉर्म है बल्कि ये बहुत पुराने जमाने से अस्तित्व में मौजूद हैं। ये हमारी पृथ्वी में तकरीबन 4000 साल पहले से मौजूद है।

सेंधा नमक के फायदे ,गज़ब दुनिया
सेंधा नमक के फायदे ,गज़ब दुनिया

2.दुसरे नमक से बेहतर क्यों है ~
सेंधा नमक असल में कई तरह के तत्वों से भरा हुआ है। इस कारण से देखा जाए सेंधा नमक, रेगुलर सॉल्‍ट से ज्यादा बेहतर है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस नमक को हाथों से ही माइन करके निकाला जाता है। ये टेबल सॉल्‍ट से बिल्कुल अलग है, जो कि कई तरह के कृत्रिम प्रोसेस से होकर गुजरता है। असल में टेबल सॉल्‍ट यानि सफ़ेद नमक को हैविली प्रोसस किया जाता है, जिससे उसके प्राकृतिक सभी तत्व खत्म हो जाते हैं। कमर्शियल टेबल सॉल्‍ट में 97.5 फीसदी से 99.9 फीसदी तक सोडियम क्लोराइड होता है। जबकि सेंधा नमक में 87 प्रतिशत सोडियम क्लोराइड पाया जाता है।

सेंधा नमक के फायदे ,गज़ब दुनिया
सेंधा नमक के फायदे ,गज़ब दुनिया
Loading...

3.पिंक सॉल्‍ट के फायदे~

A.रेस्पिरेटरी समस्याओं का निदान: यह नमक एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसी समस्याओं के लिए लाभदायक है। ये आपके रेस्पीरेटरी समस्याओं का खासकर निदान करता है।

B.बॉडी पीएच का संतुलन: सेंधा नमक में उपलब्ध मिनरल आपके शरीर के पीएच को बैलेंस रखने में भी बहुत मददगार है। अगर आपको लगता है कि पीएच वैल्यु को संतुलित रखना बड़ी बात नहीं है, तो आपको बता दें ऐसा नहीं है। पीएच वैल्यु के बिगड़ने से इसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है।

C.प्राकृतिक पाचक: नेचुरल हेल्थ प्रैक्टिशनर डॉ. मार्क सर्कस के मुताबिक, ‘अगर आप पिंक सॉल्‍ट का एक डोज भी लेते हैं, तो इससे आपके पाचन क्रिया बेहतर होती है। इसलिए सेंधा नमक को प्राकृतिक पाचक के रूप में भी जाना जाता है।

D.एयर प्यूरिफायर: सेंधा नमक को लैम्प बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। और अगर आप इस लैम्प को अपने घर या दफ्तर में लगाते हैं तो इसका मतलब है कि आपके आसपास की आबोहवा पूरी तरह प्यूरीफाय हो रही है

YOU MAY LIKE
Loading...