भारत के इन महान कार्यो को जानकर आपको गर्व होगा की आप एक भारतीय है , जानिए इन महत्वपूर्ण कार्यो

भारत का इतिहास बहुत ही रोचक है और हर भारतीय चाहता है की वह इसे अच्छे से जान ले | भारत की संस्कृति और सभ्यता को आज पुरी दुनिया मान चुकी है। कई विदेशी भी भारतीय सभ्यता का अनुसरण करने लगे है । आईये आपको बताते है भारत के बारे में रोचक जानकारी …….

1. नालंदा विश्वविद्यालय चौथी शताब्दी में स्थापित किया गया था जो शिक्षा के क्षेत्र में प्राचीन भारत की महानतम उपलब्धियों में से एक है ।

भारत के सम्मान जनक कार्य ,गज़ब दुनिया
भारत के सम्मान जनक कार्य ,गज़ब दुनिया

2. जब कई संस्कृतियों में 5000 साल पहले घुमंतू वनवासी थे और बाकियों ने जन्म भी नहीं लिया था तब भारतीयों ने सिंधु घाटी सभ्यता में ह़डप्पा संस्कृति की स्थापना की।

3. भारत का अंग्रेजी में नाम “इंडिया” इंडस नदी से बना है, जिसके आस पास की घाटी में आरंभिक सभ्यताएं निवास करती थी। आर्य पूजकों में इस इंडस नदी को सिंधु कहा।

4. बीजगणित,त्रिकोणमिति और कलन का अध्ययन भारत में ही आरंभ हुआ था।

5. शतरंज की खोज भारत में की गई थी। 

भारत के सम्मान जनक कार्य ,गज़ब दुनिया
भारत के सम्मान जनक कार्य ,गज़ब दुनिया

6. विश्व का प्रथम ग्रेनाइट मंदिर तमिलनाडु के तंजौर में बृहदेश्वर मंदिर है ।इस मंदिर के शिखर ग्रेनाइट के 80 टन के टुक़डों से बने हैं । यह भव्य मंदिर राजाराज चोल के राज्य के दौरान केवल 5 वर्ष की अवधि में बनाया गया था ।

7. भारत विश्व का सबसे ब़डा लोकतंत्र और विश्व का सातवां सबसे ब़डा देश तथा प्राचीन सभ्यताओं में से एक है ।

8. दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान हिमाचल प्रदेश के चायल नामक स्थान पर है । इसे समुद्री सतह से 2444 मीटर की ऊंचाई पर भूमि को समतल बना कर 1893 में तैयार किया गया था ।

9. सांप सीढ़ी का खेल तेरहवीं शताब्दी में कवि संत ज्ञान देव द्वारा तैयार किया गया था इसे मूल रूप से मोक्षपट कहते थे । इस खेल में सीढियां वरदानों का प्रतिनिधित्व करती थीं जबकि सांप अवगुणों को दर्शाते थे ।

भारत के सम्मान जनक कार्य ,गज़ब दुनिया
भारत के सम्मान जनक कार्य ,गज़ब दुनिया

10. भारत में विश्व भर से सबसे अधिक संख्या में डाक खाने स्थित हैं ।

11. भारतीय रेल देश का सबसे ब़डा नियोक्ता है । यह दस लाख से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करता है ।

12. विश्व का सबसे प्रथम विश्वविद्यालय 700 बी सी में तक्षशिला में स्थापित किया गया था । इसमें 60 से अधिक विषयों में 10,500 से अधिक छात्र दुनियाभर से आकर अध्ययन करते थे ।

13. आयुर्वेद मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे आरंभिक चिकित्सा शाखा है ।शाखा विज्ञान के जनक माने जाने वाले चरक में 2500 वर्ष पहले आयुर्वेद का परिचय करवाया था ।

भारत के सम्मान जनक कार्य ,गज़ब दुनिया
भारत के सम्मान जनक कार्य ,गज़ब दुनिया

14. भारत ने अपने आखिरी 100000 वर्षों के इतिहास में किसी भी देश पर हमला नहीं किया है।

15. भारत 17वीं शताब्दी के आरंभ तक ब्रिटिश राज्य आने से पहले सबसे सम्पन्न देश था । यह भी कहा जाता है कि कोलम्बस भारत की सम्पन्नता से आकर्षित हो कर भारत आने का समुद्री मार्ग खोजने चला और उसने गलती से अमेरिका को खोज लिया ।

16. नौवहन की कला और नौवहन का जन्म 6000 वर्ष पहले सिंध नदी में हुआ था । दुनिया का सबसे पहला नौवहन संस्कृत शब्द नव गति से उत्पन्न हुआ है. शब्द नौ सेना भी संस्कृत शब्द नोउ से हुआ ।

17. वर्ष 1896 तक भारत विश्व में हीरे का एक मात्र स्त्रोत था ।

भारत के सम्मान जनक कार्य ,गज़ब दुनिया
भारत के सम्मान जनक कार्य ,गज़ब दुनिया

18भास्कराचार्य ने खगोल शास्त्र के कई सौ साल पहले पृथ्वी द्वारा सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाने में लगने वाले सही समय की गणना की थी. उनकी गणना के अनुसार सूर्य की परिक्रमा में पृथ्वी को 365.258756484 दिन का समय लगता है ।

19. भारत में 4 धर्मों का जन्म हुआ –हिन्दु, बौद्ध, जैन और सिक्ख धर्म और जिनका पालन दुनिया की आबादी का 25 प्रतिशत हिस्सा करता है ।

20. भारत से 90 देशों को सॉफ्टवेयर का निर्यात किया जाता है ।