सुहागरात के दिन दुल्हन क्यों पिलाती है दूल्हे को अपने हाथों से दूध, जानिए इसके की वजह

सुहागरात का नाम सुनते हि लडकों के मन में क्या क्या चलने लगता है ये तो आप से बेहतर कोन जानता है. घर वालो  के मुह से शादी की बात सुनते हि लड़के- लडकियों के मन में तरह तरह की बाते चलने लगती है, रातों को ख्वाब भी वेसे हि आने लगते है, क्यों सही बोल रहा हु ना ? शादी की पहली रात यानि सुहागरात कपल के लिए बहुत ही अहम होती है, अलग-अलग धर्म समाज में अलग अलग तरह की रस्मे निभाई जाती है. सब यही चाहते है की उनकी सुहागरात यादगार पल बन जाये जिसे जिंदगी भर याद रखा जा सकता है . सुहागरात के दिन एक रस्म ये भी होती है की दुल्हन दुल्हे को दूध पिलाती है… क्या आप जानते है की ऐसा क्यों होता है ? आइये आज हम इस रस्म के बारे में आप को बताते है  जब बात शादी की हो तो हर किसी के मन में अलग-अलग अहसास आते हैं और सबसे खास अहसास शादी की पहली रात का होता है क्योंकि हर शादीशुदा जोड़े के लिए यह रात बहुत अहम होती है. इस रात के लिए भी कई रस्में निभाई जाती हैं और इन्हीं में से एक रस्म है First Night में दूल्हे को दूध पिलाना.

जितनी खास शादी की पहली रात होती है उतना ही खास यह दूध होता है. इसमें केसर, चीनी, हल्दी, काली मिर्च पाउडर, बादाम, सौंफ और अन्य चीजें डालकर खूब उबाला जाता है और फिर गुनगुना होने पर दूल्हे हो पिलाया जाता है. आइए हम बताते हैं कि यह दूध दूल्हे को क्यों पिलाया जाता है –

जोश और ताकत देने वाला –

ये तो सभी जानते हैं कि भारतीय शादियों में रीति रिवाज बहुत लंबे और काफी थकाने वाले होते हैं. दूल्हा अपनी शादी की सारी रस्में अदा करके जब थक जाता है तो First Night पर यह दूध उसे भरपूर Energy और जोश प्रदान करता है.

शारीरिक संबंध का Connection

शादी की पहली रात पर दूल्हे को पिलाये जाने वाले दूध में काली मिर्च और बादाम का अनोखा मिश्रण होता है, जब इसे उबाला जाता है तो इसमें से कुछ ऐसे तत्व निकलते हैं जो रोमांस को बढ़ा देते हैं और इसको पीने के बाद पुरुष पार्टनर बेहतर Orgasm Feel करता है.

आरामदायक

पुराने जमाने में लड़का और लड़की एक दूसरे को शादी के पहले नहीं देखते थे. जिस कारण पहली रात पर दूल्हा काफी Nervous फील करता है. इस दूध को पीने से नर्वसनेस कम हो जाती है और जोश व उत्साह में बढ़ोतरी होती है. इसके साथ इस दूध में डाले गए केसर और बादाम की खुशबू से Harmone भी अधिक संचारित होते हैं और दूल्हे का Mood अच्छा होता है.

 

Immunity बढ़ाने में लाभदायक –

इस दूध में काली मिर्च, सौंफ और हल्दी मिली होती है जिसके कारण यह एक एंटी बैक्टीरियल और Immunity बढ़ाने वाला Mixture बन जाता है. जब आप किसी इंसान के साथ पहली बार सबंध बनाते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियां होने का खतरा होता है तो यह स्पेशल दूध आपकी रोग Immunity को बढ़ाता है.

नजदीकी बढ़ाता है –

जब दुल्हन अपने Partner को अपने हाथों से यह दूध पिलाती है तो उन दोनों के बीच यह पल उनके रिश्ते को गर्माहट देता है, वह एक दूसरे के करीब आते हैं. जब दोनों मिलकर इस दूध को पीते हैं तो उनके बीच की नजदीकियां बढ़ती हैं. सुहागरात पर ऐसा करने से उनके Romance में बढ़ोतरी होती है और दोनों को ही आनंद मिलता है.

YOU MAY LIKE