इन फर्जी फोटो और वीडियो ने सोशल मीडिया पर बटोरी हैं खूब सुर्खियां

0
62

खबरों की दौड़ में आगे निकलने के लिए मीडिया भूलवश और बिना जांचे-परखे कई बार गलत फोटो या वीडियो जारी कर देती है। इसके चलते बाद में उसे किरकिरी भी झेलनी पड़ती है। ऐसी गलती केवल मीडिया ही नहीं करती बल्कि सरकार की ओर से भी की जाती रही हैं। इन फोटो और वीडियो ने इन अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर काफी सुर्खियां भी बटोरी थीं।

1. सियाचिन में करीब 35 फीट मोटी बर्फ की चादर के नीचे छह दिन तक दबे रहे भारतीय सेना के जवान लांस नायक हनुमनथप्‍पा के साथ भी वही गलती दोहराई गई। हनुमनथप्‍पा के जीवित बचने की खबर सामने आते ही आनन-फानन में एक फर्जी वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा।


वीडियो वायरल होने की जानकारी मिलते ही भारतीय सेना ने अपने आधिकारिक फेसबुक अकाउंट में इसके फर्जी होने की पुष्टि की है।

2. चेन्‍नई में आई बाढ़ के वक्‍त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हवाई सर्वेक्षण का भी गलत फोटो जारी कर दिया गया था। इसको लेकर सरकार को काफी फजीहत झेलनी पड़ी थी।

3. बीते साल नवंबर महीने में कटरा में हुए हेलिकॉप्‍टर क्रैश में भी ऐसी ही गलती की गई थी। उस वक्‍त हेलिकॉप्‍टर उड़ा रही महिला पायलट सुनीता विजयन की मौत की खबर सामने आते ही किसी अन्‍य महिला पायलट का गलत फोटो प्रकाशित कर दिया गया था।

इसका खुलासा दुबई में रहने वाली खुद असली सुनीता विजयन ने ही किया था। उन्‍होंने इस पर गहरी नाराजगी भी जताई थी।

4. ऐसी ही एक घटना टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ भी हुई थी, जब उनकी बेटी जीवा का गलत वीडियो और फोटो सोशल मीडिया वायरल हो गया था। उस वक्‍त हर कोई धोनी की बेटी की पहली झलक देखने को लेकर बैचेन था,

लेकिन तब धोनी की पत्नी साक्षी ने ट्वीट कर कहा था कि धोनी के साथ जिस बच्ची का वीडियो वायरल हुआ है वह गलत है। यह फोटो और वीडियो उनकी बेटी जीवा का नहीं है।

5. इससे पहले एक बार भारतीय नक्‍शे का फोटो भी वायरल किया गया था। कथित रूप से नासा की ओर से जारी किए गए इस फोटो में यह दावा किया गया था कि दिवाली के समय अंतरिक्ष से भारत ऐसा दिखता है। इस पर बाद में नासा की ओर से स्‍पष्‍टीकरण जारी करते हुए इसका खंडन किया गया था।

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here