मछलियों से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य जो आपको आश्चर्य में डाल देंगे …..

पूरी दुनिया में मछली पालन एक बहुत बड़ा उद्योग है | कई लोग मछलियों को अपने घर में पालते भी है और खाने में भी इसका बहुत उपयोग किया जाता है लेकिन क्या आप इस मछली प्रजाति के बारे में कोई रोचक बात जानते है अगर नही तो आज हम आपको बताते है इसके बारे में ………

1. शार्क अकेली ऐसी मछली है जिसके पलकें होती हैं ।

2. मछलियां गलफड़ों के द्वारा सांस लेती हैं । अक्सर मछलियां भी पानी में रहकर मर सकती हैं यदि पानी बहुत गंदा हो

3. बहुत सारी मछलियां उलटी तरफ नहीं तैर सकती हैं ।

 

4. स्टोन फिश सबसे जहरीली मछली है इसे खाने से इंसान की मौत एक घंटे के अंदर हो जाती है ।

5. दुनिया की सबसे लंबी व्हेल मछली 60 फीट की है, जिसका वजन 25 टन और 4000 दांत हैं। दुनिया की सबसे खतरनाक मछली डीमन फिश है यो बड़े से बड़े जीव को खा सकती है यह मछली अमेरिका की कांगों नदी में मिलती है।

6. सेलफिश सबसे तेज मछली है यो 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड में पानी में तैर सकती है, जबकि शार्क मछली आसानी से 100 फीट के दूरी तक देख सकती है और 1000 फीट की दूरी तक की आवाजों को सुन सकती है।

7. वैज्ञानिकों के अनुसार मछलियों की करीब 32,000 प्रजातियां इस दुनिया में पाई जाती हैं ।

8. एक ब्लू व्हेल मछली 6 महीनों तक बिना कुछ खाए जिंदा रह सकती है।  व्हेल मछली का सबसे बड़ा दुश्मन इंसान है। व्हेल मछली सोते समय भी तैरती रहती है।

9. खाना निगलते समय अक्सर मछलियाें को सांस लेने में तकलीफ होती है क्योंकि उस समय मछली के गलफड़ों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है ।

10. वैज्ञानिकों के अनुसार जेली फिश लगभग 65 करोड़ सालों से पृथ्वी पर मौजूद है। सबसे ज्यादा मछलियां अमेजन में पाई जाती है।