दैनिक जीवन की ये 6 आदतें, कर सकती है आपकी किडनी फेल

रोजाना के जीवन में कई ऐसी आदतें होती हैं जो आगे जाकर आपके स्वास्थ्य के लिए बड़ी परेशानियां खड़ी कर सकती हैं। सबसे खतरनाक बात यह होती है कि आदतों में शामिल होने के कारण आप इसके भयानक दूरगामी परिणामों का अनुमान तक नहीं लगा पाते और अचानक यह विनाशक के रूप में आपके सामने आ खड़ा होता है, इन्हीं में एक है ‘किडनी का फेल होना’।

आपको शायद जानकर हैरानी होगी लेकिन ज्यादातर किडनी फेल होने के जो मामले आते हैं उनमें अमूमन व्यक्ति की जीवनशैली में जुड़ी गलत आदतें इसकी जिम्मेदार होती हैं। आज की व्यस्त जीवनशैली में आप जाने-अनजाने में कई ऐसी गलत आदतें पाल लेते हैं जिनका आपको एहसास भी नहीं होता है, लेकिन ये छोटी-छोटी लापरवाहियां आपको हर पल मौत के और करीब ले जा रही होती हैं।

किडनी फेल

आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही रोजमर्रा की आदतों के बारे में जो आपकी किडनी को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं और इसका दूरगामी परिणाम किडनी फेल होना भी हो सकता है।

1. कम पानी पीना

किडनी फेल

जल ही जीवन है, लेकिन व्यस्त जीवनशैली की आदतें आपको इससे दूर करती जाती हैं। कम पानी पीने से शरीर के विषाक्त (टॉक्सिक्स) बाहर नहीं निकल पाते और किडनी द्वारा अवशोषित कर लिये जाते हैं। इस कारण किडनी के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

2. नमक

नमक की संतुलित मात्रा भोजन को स्वादिष्ट बनाता है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में खाना ना सिर्फ भोजन का स्वाद बिगाड़ता है, बल्कि आपका स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। अत्यधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जो किडनी को भी प्रभावित करता है।

3. ब्लैक टी

किडनी फेल

कई लोग खुद को फ्रेश या तनावमुक्त रखने के लिए ब्लैक टी या कॉफी का सेवन करते हैं लेकिन आप शायद नहीं जानते कि ब्लैक टी या कॉफी ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है और बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर किडनी के खराब होने का कारण बन सकता है।

4. दर्द निवारक दवाएं

किडनी फेल

इस तनाव भरे जीवन में सिर दर्द, बदन दर्द जैसी छोटी-बड़ी शारीरिक समस्याओं से जूझना आम बात है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग बिना सोचे-समझे पेन किलर या दर्द निवारक दवाएं खा लेते हैं। पेन किलर्स किडनी को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करते हैं, इसलिये कोशिश करें कि आप इसका सेवन केवल डॉक्टर की सलाह पर ही करें या बहुत जरूरी तो ही करें।

5. टॉयलेट रोकना

कई लोग टॉयलेट लगने पर भी उसे काफी देर तक रोक कर रखते हैं लेकिन ऐसा करने से किडनी क्षतिग्रस्त हो सकती है और उसके फेल होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। इसलिये जब भी आपको टॉयलेट लगे तो उसे रोककर ना रखें।

6. प्रोटीन

प्रोटीन सेहत के लिए अत्यंत आवश्यक है लेकिन जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज बुरी होती है। जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेने या प्रोटीन्युक्त भोजन खाने से इसे पचाने में किडनी को अतिरिक्त मेहनत की आवश्यकता होती है। साफ शब्दों में ज्यादा प्रोटानयुक्त भोजन किडनी पर अधिक दबाव डालता है और इसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।