COVID-19: कोरोना सर्वाइवर ने बताए 9 लक्षण जो फ्लू और निमोनिया से हैं बिल्कुल अलग, पहचान कर लें तुरंत उपचार

देश और दुनिया में तबाही मचाने वाला कोरोनावायरस (COVID-19) विश्वभर में एक महमारी घोषित किया जा चुका है, जिसके कारण लोग डर और दहशत के साए में जीने को मजबूर हैं। कोरोना के चलते फ्रांस,इटली, पोलैंड जैसे कई देश पहले ही लॉकडाउन कर चुके हैं। कोरोनावायरस एक ऐसा वायरस है, जिसके लक्षण बिल्कुल फ्लू से मिलते हैं, जिसमें बुखार और सूखी खांसी शामिल है। दुनिया भर के डॉक्टर कोरोनावायरस के तोड़ की तलाश में अभी भी लगे हुए हैं लेकिन कोरोना के लक्षणों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस लेख में हम आपको ऐसे 10 लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आम फ्लू और निमोनिया से बिल्कुल अलग हैं।

कोरोना के 9 ऐसे लक्षण, जो फ्लू और निमोनिया से हैं बिल्कुल अलग
पीड़ादायक साइनस
फ्लू और सर्दी पीड़ादायक साइनस के आम लक्षण हैं। थोड़ा सा भी दबाव पड़ने ये बहुत ज्यादा दर्दनाक हो सकता है। चीन के वुहान शहर के निवासी कोनोर रीड का कहना है कि साइनस वाकई बहुत पीड़ादायक होता है। रीड नवंबर 2019 में वायरस की चपेट में आए थे और वे नोवल कोरोनवायरस का शिकार होने वाले चंद पहले लोगों में भी शामिल थे। उन्होंने अपनी डायरी में लिखा है, ” मुझे पूरे शरीर में दर्द हो रहा था, मेरा सिर अकड़ रहा था, मेरी आंखें जल रही थी, मेरा गला घुट रहा था।

कान पर दबाव
कोरोना ने अपनी डायरी में बताया कि उन्हें ऐसा महसूस होता था कि उनके कान बाहर निकलकर गिर जाएंगे। ऐसा वायरस की वजह से होता था, जिससे उनके कान भारी हुए महसूस होते थे। कान के अंदर और बीच के बीच में स्थित यूस्टेशियन ट्यूब घिस जाती है और इससे आपके कानों में दबाव महसूस हो सकता है। ये सलाह दी जाती है कि मालिश करने के लिए ईयरबड का उपयोग न करें और दबाव को राहत देने में मदद करें। ये आपको अच्छे से ज्यादा नुकसान दे सकता है।