विदेश घुमने के लिए ये है 20 सबसे सस्ते देश, जहा आप आसानी से घूम सकते हो

दुनिया तो आप और हम सब घूमना चाहते है और इसके लिए समय समय पर प्लान भी बनाते है लेकिन क्या करे अंतिम समय में पॉकेट जवाब दे जाती है और सारे के सारे प्लान धरे के धरे रह जाते है. फिर दिमाग को यही कह कर शांत कर देते है की बेटा विदेश घूमना अपने वश की बात नहीं है. अगर आप भी यही सोचते हो की विदेश घूमना महंगा है तो आप को आज हम फिर सोचने पे मजबूर कर देंगे, क्यों की दुनिया में कई ऐसे देश है जो अपने देश से भी सस्ते है. आइये जानते है कुछ ऐसे हि देशों के बारे में जहा आप सस्ते में घूम सकते हो.

1. नेपाल

हमारा पड़ोसी और मित्र देश जो बेहद गरीब है,लेकिन प्रकृति के बहुत से कीमती खज़ानों को ख़ुद में समेटे हुए है. ऊंचे-ऊंचे पर्वतों और घने जंगलों से घिरे इस देश में भी आप घुमने का आनन्द उठा सकते हो और साथ हि Adventurous Sports और Natural Tours के भी मजे ले सकते हो

बजट प्रतिदिन : 2000 से 2500 रूपये

ये देखना ना भूले : नेपाल में आप पारसा Wildlife Sanctuary, भक्तपुर, शिवपुरीगार्जुन नेशनल पार्क, पशुपतिनाथ मंदिर, दक्षिणकाली मंदिर, लुंबिनी, मनोकामना मंदिर आदि.

 

2. वियतनाम

कहते है की जन्नत के बाद कोई खुबसुरत स्थान है तो वो वियतनाम है, इतना खुबसूरत देश है जहा पर कुदरत की कुछ ज्यादा हि मेहर है. यंहा पर आप Yatch और Boat Cruise का आनन्द जरुर उठाइये.

बजट प्रतिदिन : 2000 से 2800  रुपये

ये देखना ना भूले : ऐतिहासिक Ho Chi Minh शहर, Ha Long Bay, Mekong Delta, यहां के दर्शनीय स्थल हैं. इसके अलावा धान की खेती से पटे पहाड़ देखकर भी आपका दिल गार्डन गार्डन जाएगा.

 

3. भूटान

हिमालय की गोद में बसा ये छोटा सा देश जिसने Happiest Country of The World का ख़िताब हासिल किया है. भारतीयो के लिए खास बात ये की आप यंहा बिना पासपोर्ट के भी जा सकते हो. हिमालय की चोटियों की खूबसूरती के अलावा, इस देश की संस्कृति भी आपका दिल जीत लेगी.

बजट प्रतिदिन : 1500 से 2500  रुपये

ये देखना ना भूले : यहां पर Phuentsholing, Thimpu, Dochula Paas जैसे कई जगह हैं घूमने के लिए.

 

4. श्री लंका

श्री लंका के बारे में तो हम सब जानते ही है क्यों की इसका तो हमारा पुराना कनेक्शन है,अरे वही रामायण वाला कनेक्शन. तो आप भी जाइये श्री लंका और घूम कर आइये मस्ती से .

बजट प्रतिदिन : 1200 से 2000  रुपये

ये देखना ना भूले : Colombo, Kandy, Yapahuwa Kurunegala, Kirinda आदि कहीं भी जा सकते हो. नाम याद करने में थोड़ी कठिनाई होगी, पर घूमने के लिए इतना तो कर ही सकते हो.

 

5. Laos

इस देश में ऊंचे-ऊंचे पहाड़ के साथ-साथ, बौद्ध संस्कृति और फ्रेंच Architecture का समागम भी देखने को मिलेगा.

बजट प्रतिदिन : 1000 से 2500  रुपये

ये देखना ना भूले : साइकिल उठाइए और निकल पड़िए इस देश की गलियों में. यहां Luang Prabang, That Luang Vang Viengm Wat Sisaket, Buddha Park जैसे कई दर्शनीय स्थान हैं.