राशि के अनुसार जानिए कौन-सा करियर आप के लिए है बेस्ट, किस राशि वालों को कैसी नौकरी करनी चाहिए

करियर राशि के अनुसार – क्या कड़ी मेहनत के बाद भी आपको नौकरी में सफलता नहीं मिल पा रही हैं, तो आपके लिए ये जानना बहुत ज़रूरी है कि क्या आप सही जॉब में हैं?

कई बार अपनी पर्सनैलिटी और पसंद के अनुसार नौकरी नहीं होने पर भी हमें उसमें सफलता नहीं मिलती. इस संबंध में आपकी राशि का भी बहुत महत्व है.

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक जानिए करियर राशि के अनुसार – किस राशि वालों को कैसी नौकरी करनी चाहिए.

राशि के अनुसार करियर

मेष राशि:

मेष राशि के लोग बहुत उत्‍साहित होते हैं इसीलिए ये अपने हर काम को पूरे जोश और एनर्जी से करते हैं. इनमें एक लीडर बनने के गुण होते हैं। साथ ही ये अपनी टीम को एकसाथ लेकर चल सकते हैं. मेष राशि के लोगों को सेना, सरकारी नौकरी, ज्‍योतिष, राजनीति, मैनेजमेंट और एडर्वटाइजिंग में अपना करियर बनाना चाहिए.

वृषभ राशि:

वृषभ राशि के लोगों का स्‍वभाव शांत और शालीन होता है. ये लोग बात-बात पर गुस्‍सा नहीं करते हैं. ये लोग अपना जीवन पूरी शान-ओ-शौकत और संपन्‍नता से जीना चाहते है.। वृषभ राशि के लोगों को संगीत, कला, नाटक, सिनेमा, सौंदर्य प्रसाधन और मीडिया से जुड़े क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहिए.

मिथुन राशि:

मिथुन राशि के लोग अपनी बातों से ही दूसरों को प्रभावित कर देते हैं. ये लोग बहुत मीठा बोलते हैं. ये दूसरों के साथ जल्‍दी घुलमिल जाते हैं लेकिन ये अपने निर्णय और विचार दूसरों पर थोपने वाले होते हैं. मिथुन राशि के लोगों में मैनेजमेंट करने का गुण सबसे अच्‍छा होता है. मिथुन राशि के लोग लेखन, साहित्‍य, इंजीनियरिंग और शिक्षा के क्षेत्र में अच्‍छा करियर बना सकते हैं.

कर्क:

कर्क राशि के लोगों को अपनी प्रोफेशनल लाइफ में बड़े उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ता है. कर्क राशि के लोग चिकित्‍सा, वनस्‍पति विज्ञान, फोटोग्राफी, होटल या रेस्‍टोरेंट के क्षेत्र में काम कर सकते हैं.

सिंह:

सिंह राशि के लोग उग्र स्‍वभाव, धार्मिक, साहसी और आत्‍मविश्‍वास से भरपूर होते है. ये लोग मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति का भी डटकर सामना कर लेते हैं. सिंह राशि के लोग राजनीति, मैनेजमेंट, लेखन, वकालत, मॉडलिंग, सिनेमा और शेयर मार्केट में अपना करियर चमका सकते हैं.

कन्‍या राशि:

कन्‍या राशि के लोग अपने ही ख्‍यालों में खोए रहते है. ये किसी भी काम को करने से पहले ज्‍यादा नहीं सोचते हैं. कन्‍या राशि के लोग लेखन, अध्‍यापन, ज्‍योतिष, सलाहकार, अकांउट्स, ट्रेडिंग, डॉक्टर, पायलट या मनोविज्ञान बन सकते हैं.

तुला राशि:

तुला राशि के लोग हर बात को नाप-तोलकर बोलते हैं. ये लोगों को अपनी बातों में बांधना अच्‍छी तरह से जानते हैं. अपनी इसी खूबी के कारण तुला राशि के लोग अच्‍छे प्रोफेसर या शिक्षक बन सकते हैं. इसके अलावा तुला राशि के लोग लेखक, पत्रकार, ट्रैवल एजेंट या मार्केटिंग के क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं.

वृश्चिक राशि:

वृश्चिक राशि के लोगों का दिमाग काफी तेज होता है. ये अपने अंदाज़ में ही हर चीज़ को ढ़ाल लेते हैं. इस राशि के लोग डॉक्‍टर, वकील, वैज्ञानिक और जासूस अच्‍छे बनते हैं.

धनु राशि:

धनु राशि के लोग बहुत एनर्जेटिक होते हैं. इन्‍हें घूमने का शौक होता है. इन्‍हें कलात्‍मक कार्य करना बहुत अच्‍छा लगता .। इसलिए धनु राशि के लोग लेखक या कलाकार बन सकते हैं. इसके अलावा आप संपादक, अध्‍यापक, आध्‍यात्‍मिक गुरु भी अच्‍छे साबित होते हैं.

मकर राशि:

मकर राशि के लोग अपने करियर को लेकर काफी सीरियस होते हैं. ये किसी भी तरह का काम संभालने में सक्षम होते हैं. मकर राशि के लोगों को आईटी, वैज्ञानिक, मैनेजर, बैंकर, संपादक की नौकरी मिल सकती है.

कुंभ राशि:

कुंभ राशि के लोग अपने काम को अच्‍छी तरह से करना जानते है. ये तकनीकी काम बहुत अच्‍छे से कर लेते हैं. कुंभ राशि के लोगों को विज्ञान, मैकेनिक, डिज़ाइनर या राजनीति के क्षेत्र में करियर बनाना चाहिए.

मीन राशि:

मीन राशि के लोग कलात्‍मक होते हैं और इन्‍हें कला से जुड़ी चीज़ों से प्‍यार होता हैं. कला के क्षेत्र के अलावा मीन राशि के लोग नर्स, डॉक्‍टर या फिर थेरेपिस्‍ट बन सकते हैं.

ये है करियर राशि के अनुसार – तो आप अपनी वर्तमान नौकरी से अगर खुश नहीं है, तो समझ लीजिए की आपकी राशि के अनुसाक ये जॉब आपके लिए सही नहीं है, तो आज से ही नई नौकरी की तलाश शुरू कर दीजिए.