एक अनोखा कब्रिस्तान जहाँ रखे हैं सदियों पुराने 8000 शव

0
443

आज आपको बता रहे हैं एक ऐसे अनोखे अंडरग्राउंड कब्रिस्तान के बारे में जिसमे 8000 शवो को ममी बनाकर जिन्दा रखा गया हैं। ये कब्रिस्तान हैं कापूचिन कैटाकॉम्ब (Capuchin Catacombe) जो कि इटली के सिसली शहर में स्तिथ हैं।


Catacombe का हिंदी में मतलब अंडरग्राउंड कब्रिस्तान होता हैं जो कि प्राचीन रोम में बहुतायत से पाये जाते थे। लेकिन Capuchin Catacombe अन्य Catacombe से बिलकुल अलग हैं क्योकि यहाँ शवों को दफनाने कि जगह उनकी ममी बनाकर सजा रखा हैं।

Loading...

ये कब्रिस्तान अंदर से बिलकुल एक म्यूजियम कि तरह है जहा कि शवो को रखने के लिए अलग अलग सेक्शन बने हुए हैं जैसे कि महिलाओं का , पुरुषों का , बच्चों का, कुवारी कन्याओं का, संतो का , टीचर्स का , डॉक्टर्स का, सैनिकों का इत्यादि।

भिक्षु अनुभाग

 

महिला वर्ग

Capuchin Catacombe में प्रथम ममी 1599 में बनाई गयी थी जो कि ब्रदर सिल्वेस्ट्रो कि थी। 1880 में अधिकृत रूप से इस कब्रिस्तान को बंद कर दिया गया था फिर भी कभी कभार कुछ शव इसमें आ जाते थे। 1920 में इस कब्रिस्तान में आखरी ममी बनाई गयी जो कि एक बच्ची कि थी जिसका नाम रोसलिया लबाडरे था। यह ममी इस कब्रिस्तान में रखी गयी सबसे खूबसूरत ममी है क्योकि इस ममी को देखने पर ऐसा लगता ही नहीं हैं कि यह कोई ममी बल्कि ऐसा लगता है कि कोई प्यारी सी बच्ची सो रही हैं। इसलिए इस ममी को Sleeping Beauty नाम दिया गया हैं। यह आज तक भी रहस्य है कि इस ममी को संरक्षित करने में कोन से केमिकल काम में लिए गए थे जिससे कि यह ममी आज भी वैसी ही हैं।

शरू में Capuchin Catacombe कि स्थापना केवल कैथोलिक संतो (Frair) के शवों को संरक्षित करने के लिए कि गाय थी लेकिन बाद में इस कब्रिस्तान में जगह पाना सामाजिक रुतबे कि बात मानी जाने लगी और इसमें संतो के अलावा दूसरे शव भी आने लगे। इस कब्रिस्तान में शवों को रखने के लिए नियमित रूप से फीस चुकानी पड़ती थी। जिससे कि कब्रिस्तान का रख रखाव होता था। यदि किसी ममी कि फीस आनी बंद हो जाती तो उस ममी को हटा दिया जाता।

बाल अनुभाग

अब Capuchin Catacombe को टूरिस्ट के लिए खोल दिया गया हैं और यह इटली का एक प्रमुख आकर्षण बन गया हैं।यह कब्रिस्तान अंदर से जितना डरावना है उतना ही डरावना इस तक पहुचने का रास्ता है जो कि कई अँधेरी संकरी गलियों से हो कर गुजरता है जिनकी दीवारों पर भी ममी लटकी हुई हैं। इसलिए यदि आप यहाँ जाने कि सोचे तो एक बात का ध्यान रखे कि “कमजोर दिल वालो के लिए नहीं हैं यह जगह”।

दुनिया की ऐसी जगह जहा ताबूत (कॉफिन्स ) को पहाड़ो पे लटका दिया जाता है

YOU MAY LIKE
Loading...