अच्छी क्वालिटी के वीडियो के लिए फोन के कैमरे की सेटिंग करें

वीडियो रिकॉर्डिंग करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपका मोबाइल कैमरा अधिकतम रेजल्यूशन पर हो। अधिकतर स्मार्टफोन में वी‌डियो रिकॉर्डिंग और फोटो खींचने के लिए आप अपनी जरूरत के मुताबिक कैमरा रेजल्यूशन सेट कर सकते हैं। जैसे 2MP, 3MP या 8MP।

फोन मैमोरी स्पेस कम खर्च ‌हो इसलिए मोबाइल कंपनियां कैमरा रेजल्यूशन डिफॉल्ट रूप से कम ही रखती है। कैमरा सेटिंग ऑप्‍शन में जाकर आप इसको बदल सकते हैं। यदि कैमरा सेटिंग ऑप्‍शन खोजने में समस्या हो, तो फोन मैन्युअल में दिशा-निर्देश देखें या अपने मोबाइल का मॉडल नंबर डालकर ऑनलाइन सर्च करें।

सामान्य तौर पर सबसे ज्यादा वीडियो क्षैतिज (landscape) रूख में देखे जाते हैं। इसलिए वीडियो रिकॉर्डिंग करते समय कैमरा का रूख क्षैतिज (landscape) होना चाहिए। ऐसा करने से 16:9 के अनुपात (Aspect Ratio) में वीडियो तैयार होंगे।

पर्याप्त मात्रा में प्रकाश: ज्यादातर मोबाइल फोन के कैमरे में निम्न स्तर के लैंस का इस्तेमाल किया जाता है, इस कारण कम रोशनी में फोटो खराब हो जाते हैं। इसलिए वीडियो रिकॉर्डिंग करते समय रोशनी पर्याप्त मात्रा में होनी चाहिए। अगर आप दिन के समय खुले में शूट करते हैं तो बेहतर क्वालिटी में वीडियो प्राप्त होंगे। यदि आप कमरे के अंदर वी‌डियो रिकॉर्डिंग कर रहे हैं तो प्रकाश का खास ध्यान रखें।

रात के समय या अंधेरे में वीडियो रिकॉर्डिंग करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि जिसकी वीडियो रिकॉर्डिंग की जा रही है वो वस्तु (subject) अधिक से अधिक प्रकाश में हो।

कैमरे को सब्जेक्ट के पास ले जाएं: जरूरी नहीं है कि आपके मोबाइल फोन कैमरे में ऑप्टिकल जूम की सुविधा हो, अधिकतर मोबाइल में डिजिटल जूम फीचर होता है। वीडियो रिकॉर्डिंग के समय डिजिटल जूम का इस्तेमाल करने से वीडियो क्वालिटी खराब होती है।

अगर जूम करने की जरूरत महसूस हो तो स्वयं या कैमरे को सब्जेक्ट के पास ले जाएं।

स्थिरता से फोन पकड़ें: कई मोबाइल कैमरे इमेज स्टेबलाइजेशन फीचर के साथ आते हैं। यदि आपका कैमरा इधर-उधर हिलता भी है तो कैमरे का ये फीचर छवि स्थिरीकरण का काम करता है।

फिर भी आपको वीडियो रिकॉर्डिंग करते समय सावधानी रखनी चाहिए। मोबाइल को दोनों हाथों से पकड़ें और ‌हाथों को सीने से दूर व स्थिर रखें।

‌अधिक फूटेज रिकॉर्ड करें: आपके मोबाइल में वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए अधिक मैमोरी स्टोरेज होनी चाहिए। जब कभी आप वीडियो रिकॉर्डिंग करें तो ज्यादा से ज्यादा फूटेज शूट करें। ऐसा करने से वीडियो पर एडिटिंग का काम भी किया जा सकता है।
 
वीडियो एडिटर को हमेशा अधिक फूटेज की जरूरत होती है। अधिक फूटेज होने पर वीडियो को बेहतर ढंग से एडिट किया जा सकता है।
 

 

वीडियो एडिटिंग ऐप: एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स वीडियो एडिटिंग ऐप ‘WeVideo’ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप फोटो, साउंट और वीडियो को कैप्चर कर सकते हैं। साथ ही रिकॉ‌र्डेड वीडियो को एडिट भी कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन के जरिए आप छोटी ऑडियो-वीडियो स्लाइड भी तैयार कर सकते हैं।
 
Read More: http://www.amarujala.com/feature/technology/tip-of-the-day/tips-for-shooting-great-video-with-your-smartphone-hindi-news-va/

Add a Comment