खूबसूरत दिखने के लिए लोग कर रहे हैं Breast Milk का इस्तेमाल

0
212
सुंदर दिखने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते? कोई तरह-तरह के फेस पैक लगाता है तो कोई अजीबोगरीब सर्जरी करवाता है। पर पश्चिमी देशों में इसकी सीमाओं को तोड़ते हुए ब्रेस्ट मिल्क का इस्तेमाल कर रहा है।

पिछले कई सालों से कई देशों में ब्रेस्ट मिल्क का इस्तेमाल बोटॉक्स के लिए किया जा रहा है। भारत में भी चोरी-छुपे अब यह कारोबार अपने पैर फ़ैलाने लगा है। कई ब्यूटी एक्सपर्ट और पार्लर अपने अमीर क्लाइंट्स को इस तरह की सर्विस दे रहे हैं, जिसकी वजह मिल्क बैंक में भी ब्रेस्ट मिल्क की चोरी की बातें सामने आई हैं।


ये चोरियां इतनी बढ़ गई हैं कि खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को इसके लिए एक कमिटी बनानी पड़ी है, जिसके सदस्यों में डॉक्टर्स सहित कई स्वंय सेवी संस्थाएं भी हैं। इस कमिटी का काम ब्रेस्ट मिल्क के इस तरह के इस्तेमाल को रोकना है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के डिप्टी कमिश्नर डॉ। अजय खेरा का कहना है कि “हर नवजात बच्चे को मां का दू्ध मिले, उसके लिए यह जरूरी है कि इस दूध के गलत इस्तेमाल को खत्म किया जाये। इसके लिए डोनरों से भी यह अपील है कि वे दूध केवल मिल्क बैंक में ही जमा कराएं।”

मुंबई की एक स्किन एक्सपर्ट इस बात को स्वीकार करते हुए कहती हैं कि इसमें मौजूद हाई लेवल प्रोटीन स्किन को लाइट करने के साथ ही दाग-धब्बे हटाता है। इससे होने वाला एक फेशियल 20 आम फेशियलों के बराबर है।

वो आगे कहती हैं कि उनके कई रेग्युलर क्लाइंट्स हैं, जिनमें बॉलीवुड सेलेब्रिटी से लेकर बड़े-बड़े इंडस्ट्रियलिस्ट शामिल हैं।

Source: liveindia