चीन में लोग खरीद रहे 1850 रु. में शुद्ध हवा की बोतलें

0
22

चीन में प्रदूषण की समस्या को कनाडा की कंपनी ने पैसे कमाने का जरिया बना लिया है। कनाडा की कंपनियों ने इस समस्या से निजात दिलाने के लिए ताजी पहाड़ी हवा को बोतल में बंद करके बेच रही हैं। पिछले हफ्ते चीन की राजधानी बीजिंग में रेड अलर्ट जारी होने के बाद चीनी लोगों में इसकी मांग बढ़ गई है।



इसे चीन के लोगों में काफी पंसंद किया जा रहा है। हर बोलत की कीमत करीब 1850 रुपए रखी गई है। चीन में विटैलिटी एयर के प्रतिनिधि हैरिसन वान्ग ने बताया कि ई-बे की तरह की ही चीनी बेबसाइट ताओबाओ में इन बोतलों की बिक्री शुरू होती है, कुछ ही देर में सारी बोतलें बिक गईं। कंपनी ने चीन में दो महीने पहले ही अपने उत्पाद की बिक्री शुरू की थी।

पिछले हफ्ते जारी हुआ था रेड अलर्ट

प्रदूषण के बढ़ते हुए स्तर को देखते हुए चीन ने पिछले हफ्ते 7 दिसंबर को पहली बार रेड अलर्ट घोषित किया था। प्रदूषण के खतरनाक स्तर तक पहुंच जाने के बाद राजधानी बीजिंग में स्कूलों और निर्माण कार्य को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया था। 

 
इसके साथ ही शहर में करों की संख्या को कम करने की कोशिश के साथ ही लोगों से घरों के अंदर रहने को कहा गया था।

1850 रुपए है बोतल की कीमत

कनाडा की कंपनी विटैलिटी एयर की बोतलों की मांग चीन में तेजी से बढ़ गई है। इसमें बान्फ और लेक लुईस से ताजी पहाड़ी हवा को बोतल में बंद करके बेचा जा रहा है। कंपनी की प्रीमियम ऑक्सीजन की बोतल करीब 1850 रुपए की है। वहीं बान्फ एयर की बोतल की कीमत करीब 1585 रुपए बताई जा रही है।

हाथों-हाथ बिकी


500 बोतलों की पहली खेप हाथों-हाथ बिक गई। इसके साथ ही 700 बोतलों की दूसरी खेप रास्ते में है, जो जल्द ही चीन पहुंचने वाली है। वान्ग ने बताया कि चीन में प्रदूषण की समस्या काफी जटिल है और हम चाहते हैं कि लोगों को उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में थोड़ी ताजी हवा हासिल करने का मौका मिल सके।

source : dailymail
Title : Bottles of FRESH AIR from Canada are a hot sale in China as pollution levels remain high
YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here