क्या आप जानते है – कौन है BMW का मालिक? कंपनी की पूरी सच्चाई जान ली तो पैरों के नीचे से खिसक जाएगी ज़मीन !

BMW की गाड़ी – हम सभी के पास अपनी एक फेवरेट गाड़ियों की लिस्ट होती है फिर चाहे हम उन्हें खरीद पाए या नहीं लेकिन हम महंगी से महंगी गाड़ी उस लिस्ट में शामिल जरूर कर लेते हैं।

देखा जाए तो हर किसी की फेवरेट लिस्ट में एक ना एक BMW की गाड़ी तो जरूर होगी और हो भी क्यों ना, BMW कंपनी गाड़ियों की नंबर 1 कंपनियो में से एक है। BMW ना केवल भारत में बल्कि विश्व भर में लोगों की फेवरेट गाड़ियों में से के है।

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

आपको जानकर हैरानी होगी की BMW के शौकीन ना केवल छोटे मोटे टीवी एक्टेस हैं बल्कि फिल्मी जगत के किंग खान शाहरुख और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी BMW चलाने का शौक रखते हैं यहाँ तक की इतना ही नहीं बल्कि सचिन तेंदुलकर तो इंडिया में BMW के ब्रांड एम्बेस्डर हैं।

ये है BMW की फुल फॉर्म

BMW was founded by Franz Josef Popp, Karl Rapp, Camillo Castiglioni.
BMW was founded by Franz Josef Popp, Karl Rapp, Camillo Castiglioni

आज हम आपके लिए कुछ ऐसी खास बाते लाए हैं जिनके बारे में जानकर आप BMW के फैन हो जाएंगे। ये सभी बाते BMW कंपनी के जन्म से लेकर आज तक से जुड़ी हैं। बता दे कि BMW का इजात जर्मनी में ऑटोमोबाइल कंपनी के ही रूप में हुआ था। इसकी कंपनी कि शुरूआत सन 1916 में इसके फॉउंडर कार्ल रैप ने की थी।

आज BMW को १०२ वर्ष हो गए हैं। क्या आप जानते हैं BMW का पहले क्या नाम था और आज इस नाम की फुल फ़ॉर्म क्या है? नहीं तो आपको बता दे की कंपनी का नाम पहले रैप मोटर्स था जिसे बाद में बदलकर बवेरियन मोटर वर्क्स यानि BMW कर दिया गया। 1945 तक BMW विमान के इंजन बनाया करती थी और अब कंपनी लग्जरी गाड़ियों के अलावा साइकिल भी प्रोड्यूस करती है।

BMW first aircraft engine in 1918
BMW first aircraft engine in 1918

दुनिया भर में है BMW की गाड़ी की मांग

BMW कि मांग ना केवल भारत में है बल्कि दुनिया के सभी देशों में इसे पसंद किया जाता है। BMW अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए अब बिजली से चलने वाली गाड़ियाँ लॉन्च कर रही है, बता दे की BMW I नाम की कंपनी BMW का ही एक हिस्सा है जो की मुख्य रूप से बिजली से चलने वाली गाड़ियों का निर्माण करती है।

साल 2016 के आँकड़े देखे जाए तो BMW ने उस साल कुल 25,12,635 गाड़ियाँ बेची थी जो साफ तौर से जाहिर करता है कि BMW की विश्व भर में कितनी ज्यादा मांग है। BMW ना केवल सेलेब्रिटीज के बीच लोकप्रिय है बल्कि इसे बड़े–बड़े उद्योगपति भी पसंद करते हैं।

इन दो व्यक्तियों की है BMW कंपनी

BMW motorcycle
BMW first motorcycle

बता दे की आम तौर पर कंपनी का मालिक उन्हें माना जाता है जिनके पास कंपनी के 49 प्रतिशत से ज्यादा शेयर हो लेकिन BMW कंपनी के ज्यादातर शेयर सार्वजनिक निवेशकों के पास हैं। लेकिन फिर भी दो लोगों को इस कंपनी का मालिक माना जाता है क्योंकि ये कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं। इनका नाम Stefan Quandt जिनके पास 29 पर्तिशत शेयर हैं और दूसरे हैं Susanne Klatten जो 21 फीसदी की मालकिन हैं।