दुनिया में भगवान शिव की 10 विशाल मूर्तियां – आप भी करें दर्शन

0
3199

हिन्दू धर्म विश्व का सबसे प्राचीन धर्म है. बहुत से प्राचीन मंदिर इसका प्रमाण भी देते रहते हैं. देवी-देवताओं की बात करें तो यह अपने आप में एक विशाल क्षेत्र है, जिसे चंद लाइनों में व्यक्त करना बहुत ही मुश्किल है. इसलिए आज हम आपको त्रिकाल के नाम से प्रचलित भगवान शिव के कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बता रहे हैं, जहां भगवान शिव की विशाल मूर्तियां अपना वर्चस्व दिखाती हैं.

1. इलाहाबाद की मूर्ति


संगम नगरी इलाहाबाद का गंगा नदी का पवित्र तट महाकाल की 33 मीटर ऊंची विशालकाय मूर्ति के लिए जाना जाता है, जहां एक नियमित अंतराल के बाद प्रसिद्ध कुम्भ मेले का आयोजन किया जाता है.

source: topyaps

2. ऋषिकेश की मूर्ति

भारत के पवित्र शहरों में से एक ऋषिकेश को भगवान शिव और मां गंगा दोनों का ही आशीर्वाद प्राप्त हैं. यहां पर गंगा अपने प्राकृतिक रूप में बहती है, जिसके मध्य में भगवान शिव की एक विशाल प्रतिमा अपने योगी रूप में बैठी हुई है. यहां पर होने वाली गंगा आरती को देखने देश-विदेश से पर्यटक ऋषिकेश आते हैं.

source: breathedreamgo

Loading...

3. नामची की मूर्ति

सिक्किम के सिद्धेश्वर में दुनिया की सबसे विशाल शिव प्रतिमाओं से एक नामची प्रतिमा मौजूद हैं,जिसकी ऊंचाई 108 फीट है. इसके अलावा भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों की झलक यहां देखने को मिलती है.


source: templearch 4. मुरुदेश्वर की मूर्ति

दक्षिण भारत के कर्णाटक के भटकल जिले में अरब सागर के किनारे भगवान शिव की दुनिया में दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति स्थित है


source: travel
5. नागेश्वर की मूर्ति

12 ज्योतिर्लिंगों में से एक गुजरात के द्वारका का नागेश्वर मंदिर, भगवान शिव की एक विशाल प्रतिमा का साक्षी है, जिसकी ऊंचाई लगभग 82 फीट है.

source: thinkingparticle

6. शिवगिरी प्रतिमा

कर्णाटक के मुख्य तीर्थस्थलों में से एक बीजापुर की शिवगिरी प्रतिमा, नागेश्वर मूर्ति से 3 फीट ज़्यादा ऊंची हैं. यह मूर्ति कर्णाटक के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है.


source: tripoto

7. जबलपुर की शिव प्रतिमा

मध्य प्रदेश के जबलपुर के कचनार में भगवान शिव की योग मुद्रा में बैठे सबसे ऊंची मूर्ति है,जिसकी ऊंचाई 76 फीट है.


source: wikimapia

8. केम्प फोर्ट की शिव प्रतिमा

बैंगलोर के केम्प फोर्ट में भगवान शिव की दुनिया में छठी सबसे ऊंची मूर्ति है. बैंगलोर के सुहाने मौसम के साथ 65 फीट ऊंची मूर्ति को देखना अपने आप में एक अतुल्य एहसास है.


source: topyaps

9. भाजनगर के शिव

पूर्वी घाट की बलेश्वर पहाड़ियों में दुनिया की 7वीं सबसे ऊंची मूर्ति है. जिसके प्रांगन को बीजू पटनायक चिल्ड्रन पार्क बना कर सजाया गया है.


source: fullnfenil7

10. ओमकारेश्वर की शिव प्रतिमा

भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक ओमकारेश्वर नर्मदा नदी के तट पर स्थित है. यहां शिव की प्रतिमा 25 मीटर ऊंची है.


source: omkareshwar

This article is curated from: topyaps
YOU MAY LIKE
Loading...