इन चमत्कारिक पौधो को घर में लगाने से आपके ऊपर होगी धन की वर्षा

भारतीय संस्कृति में वृक्षों का अपना महत्वपूर्ण स्थान रहा है। इसी लिए बहुत से त्योहारों पर इनकी पूजा करने को भी कहा गया है | आयुर्वेद के जनक महर्षि चरक ने भी वातावरण की शुद्धता के लिए विशेष वृक्षों का महत्व बताया है। सबसे पहली और अहम बात घर मे कभी भी काटें वाले पेड़ न रखे, इससे नकारात्मक ऊर्जा घर मे आती है। दुनिया में सभी चाहते है की उन्हें सुख शांति और धन की प्राप्ति हो ,इसलिए आज हम आपको धन प्राप्ति व सुख शांति के कुछ ऐसे मंत्र बताने जा रहे हैं जिससे आपकी किस्मत खुल जाएगी। कुछ लोग ऐसी बातों को अन्धविश्वास का नाम दे देते है, लेकिन इन बातों को मानना न मानना आपके ऊपर है। इसलिए हम आपको आज घर मे लगाने वाले उन पेड़ों के बारे मे बताने जा रहे हैं जो घर मे सुख शांति और धन लाएंगे । सबसे मुख्य बात अगर आप इन पेड़ों को घर मे रख रहे है तो इनका ख्याल रखना भी आपकी ही जिम्मेदारी है। जितना ज्यादा ये पेड़ बढ़ेंगे उतना ज्यादा घर मे सुख शांति व धन की प्राप्ति होगी।

1.तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा, अक्सर आपने तुलसी के पौधे के कई फायदे सुने होंगे। सबसे ज्यादा गुणकारी पौधा तुलसी का ही है, इसको घर मे लगाने से घर मे सुख समृद्धि आती है। हिन्दू धर्म में तुलसी को लक्ष्मी का दूसरा रूप माना गया है। जब भी घर में तुलसी का पौध लगाए तो उसे उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में ही लगाएं। इससे इन दिशाओँ में तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा को प्रदान करता है। वैज्ञानिको का मानना है की इससे हवा में मौजूद विषैले कण समाप्त होते है जिससे यह हवा कोभी शुद्ध करता है |

गज़ब दुनिया
गज़ब दुनिया

2.बेल का पेड़
बेल पत्र भगवान शिव को कितना पसंद है, ऐसा माना जाता है कि बेल पत्र के पेड़ पर भगवान शिव स्वयं वास करते हैं। जहाँ बेल का पेड़ होता है वहां पीढ़ी दल पीढ़ी लक्ष्मी जी वास करती है।

3.शमी का पौधा
शमी के पौधे को अक्सर आपने अपने आस पास देखा होगा, पुराणों में इस पेड़ का सम्बन्ध शनि से माना गया है, इसलिए लोग इस पेड़ को घर में लगाने से डरते है। जानकारी के लिए बता दें कि इस पेड़ को घर के बाहर मुख्य द्वार के बाई और लगाया जाता है। इस पेड़ को इस दिशा में लगाना शुभ माना जाता है। इस पेड़ को रोज तेल का दीपक जलाने से शनि भगवान की पीड़ा और प्रकोप कम होती है।

4.अश्वगंघा
वास्तु के हिसाब से अश्वगंधा का पेड़ घर में लगाने से सुख समृद्धि कि प्राप्ति होती है। इस पेड़ को घर में लगाने से घर के सारे वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं। अश्वगंधा का पेड़ घर में रखने से शुभता बढ़ती है, इतना ही नहीं अश्वगंधा का पेड़ अत्यन्त लोकप्रिय आयुर्वेदिक औषधि भी है।

5.बांस का पेड़
बांस के पेड़ को घर में लगाने से घर में सुख समृद्धि और तरक्की होती है। आप कभी भी धन और यश के लिए इस पौधे को घर में रख सकतें है। इससे घर कि नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है।

गज़ब दुनिया
गज़ब दुनिया

6.गुड़हल का पौधा
गुड़हल के फूल को लोग सुंदरता के लिए इस्तेमाल करते है। घर में गुड़हल का पौधा लगाने से कानून सम्बन्धी सारे काम पूरे हो जाते है। इस पौधे को रखने के लिए दिशा की जरुरत नहीं है, आप कहीं भी इस पौधे को रख सकती है।

Add a Comment