भारत का ‘स्‍कॉटलैंड’ है ये शहर, जिंदगी में एक बार जरूर जाये घूमने

यदि घूमने फिरने के शौकीन हैं और पहाड़ों की हरियाली के साथ जलप्रपात, झरने, नदियां, ताल तलैया आकर्षित करते हैं तो आपको इंडिया के इस स्‍कॉटलैंड में जरूर घूमना चाहिए। दरअसल इसे ईस्‍ट का स्‍कॉटलैंड कहा जाता है।

Cherapunji

Loading...

आइए जानते हैं कौन सी है ये खूबसूरत प्‍लेस जिसे आपको लाइफ में एक बार जरूर घूमना चाहिए। हममे से बहुत कम लोग नॉर्थ ईस्‍ट विजिट करते हैं। यदि आप पूर्वोत्‍तर के राज्‍य घूमने की प्‍लानिंग कर रहे हैं तो आपको मेघालय एक बार जरूर घूमना चाहिए।

Shilong

मेघालय की राजधानी शिलांग एक बेहद खूबसूरत प्‍लेस है। इसे पूर्व का स्‍कॉटलैंड भी कहा जाता है। यह इतना खूबसूरत है कि इसे आपको एक बार जरूर घूमना चाहिए। ये प्‍लेस घूमने वालों के लिए किसी स्‍वर्ग से कम नहीं।Shilong

शिलांग के पास कई झरने हैं, जो बहुत ऊंचाई पर स्थित है। यहां हाथी झरना बेहद प्रसिद्ध है। यहां से शिलांग शहर और आसपास के गांवों का मनोरम दृश्य दिखाई देता है। शिलांग से 56 किलोमीटर दूरी पर चेरापूंजी है।Shilong

यह दुनिया का सर्वाधिक वर्षा वाला स्‍थान है। यह इतना खूबसूरत है कि यहां के रोमांचक नजारे आप जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे। यहां की खूबसूरत झीलें और प्राकृतिक दृश्‍य आपका मन मोह लेंगे। यहां की उमियाम झील बेहद खूबसूरत है। यहां एक नहीं कई जलप्रपात हैं।

Shilong

शिलांग शहर से तकरीबन 8 किलोमीटर दूरी पर एलिफेंट फॉल एक चर्चित टूरिस्‍ट स्‍पॉट है। इस झरने का स्थानीय नाम ‘का कशैद लाई पातेंग खोहस्यू’ है। शिलांग को ईस्‍ट का स्कॉटलैंड कहा जाता है। यहां की वास्तुकला और खान-पान में ब्रिटिश कल्‍चर की झलक नजर आती है। शिलांग में एक जगह नहीं बल्‍कि कई पर्यटन स्‍थल हैं। विशेष रूप से पार्क, वॉटर फाल यहां देखने लायक हैं।

YOU MAY LIKE
Loading...