योग और FMCG सेक्टर के बाद बाबा रामदेव ने लॉन्‍च किया वैदिक चैनल, जहा मिलेगा वेद, दर्शन, उपनिषद, रामायण, महाभारत और गीता का ज्ञान

योग और एफएमसीजी सेक्टर में कोहराम मचाने के बाद बाबा रामदेव अब नए वेंचर की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं। रामदेव ने बुधवार को एक नए धार्मिक चैनल की शुरुआत की। इस चैनल का नाम वैदिक रखा गया है। बाबा ने ट्विटर पर खुद इसका ऐलान किया है। इस चैनल पर वेद, दर्शन, उपनिषद, रामायण, महाभारत और गीता का ज्ञान ले सकेंगे। योग गुरु के ऐलान के बाद ट्विटर पर कई लोगों ने उन्हें नई शुरुआत के लिए शुभकामनाएं भी दीं। पिछले दिनों एमएमसीजी सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी कोलगेट ने भी माना था कि बाबा रामदेव की पतंजलि से उनकी कंपनी को कड़ी टक्कर मिल रही है।

कंपनी के सीईओ इयान कुक ने कहा था कि इंडिया में पतंजलि अपने कारोबार को बेहद राष्ट्रवादी नजरिए से पेश करती है। लोकल मार्केट में यही कॉन्सेप्ट्स हैं। वे प्रीमियम प्राइस पर फोकस रखते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको ऐसे ऑफर का मुकाबला करना है जिसे विशेष रूप से तैयार किया गया है।

ग्राहकों को पसंद आ रहे हैं आयुर्वेदिक और हर्बल उत्‍पाद

ये ऑफर उस बेनेफिट पर अटैक करता है जिसे पाने की उम्मीद कंज्यूमर कर रहा होता है। यह बयान टूथपेस्ट मार्केट में कोलगेट इंडिया का हिस्सा तेजी से घटने के बाद आया है। पिछले साल इसका मार्केट शेयर 180 बेसिस पॉइंट्स घटा। यह एक दशक में सबसे तेज गिरावट रही क्योंकि कन्ज्यूमर्स आयुर्वेदिक या हर्बल होने का दावा कर रहे ब्रैंड्स की ओर मुड़ रहे हैं।

कंपनी का सेल्स वॉल्यूम पिछले फिस्कल इयर में 4 परसेंट घटा। साल 2016 के दौरान टूथपेस्ट में 55.6 परसेंट और टूथब्रश कैटिगरी में 47.3 परसेंट मार्केट शेयर के साथ कंपनी अब भी इंडिया में सबसे बड़ी ओरल केयर कंपनी है।

Add a Comment