गजब! इस फल की वजह से बढ़ रहा है न्यूजीलैंड में अपराध

0
123
किसी फल की कमी की वजह से लोग अपराध कर रहे हैं, यह सुनकर आपको हैरानी होगी, मगर यह एक हकीकत है। प्रशांत महासागर में कीवियों वाले देश न्यूजीलैंड में लोग एवोकैडो फल की कमी की वजह से चोरियां कर रहे हैं। इस फल की अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर काफी मांग है।


यह फल यहां का काफी लोकप्रिय फल है। बीते साल इसकी पैदावार कम हुई है, जिससे यहां के बागानों से बड़े पैमाने पर इन फलों की चोरी की जा रही है। हालत यह हो गई है कि अब इसकी कालाबाजारी तक हो रही है। इस साल इस देश के नॉर्थ आइलैंड में अभी तक 40 बड़ी चोरियां हो चुकी है। फायदे और मुनाफ के चक्कर में लोग चोरियां कर रहे हैं।


एक फल की कीमत 250-300 रुपए

पैदावार की कमी की वजह से इस फल की कीमतें आसमान छू रही हैं। पूरे न्यूजीलैंड में इन्हें बेहद ऊंचे दामों में बेचा जा रहा है। बाजारों में एक फल की कीमत 250 रुपए से लेकर 300 रुपए तक जा पहुंची है।

खेतों में लगा रहे अलार्म

इन फलों को उगाने वाले उत्पादक अपने फलों के ढेर को लोगों की नजरों से छिपाकर रख रहे हैं, ताकि चोरों की उन पर नजर न पड़े। ये लोग कंबलों, कपड़ों और गत्तों से इन ढेरों को छिपाकर रखते हैं। बागान मालिक अपने बागों में अलार्म और ऑटोमेटिक लाइटें लगा रहे हैं, ताकि चोरों को भगाया जा सके।

source: theguardian

Avocado shortage fuels crime wave in New Zealand