इजरायल के आसमान पर दिखा चिडि़यों का ऐसा डांस, कि दुनिया अब तक देख रही है!

क्‍या आपने कभी चिडि़यों का डांस देखा है? अब यह मत कहिएगा कि बर्ड्स भला डांस क्‍या करेंगी। तो ऐसा है कि Starling नाम की बर्ड् जब अपने समूह में होती है, तो आसमान में ऐसा डांस करती हैं कि हर कोई देखता ही रह जाता है। आजकल इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत में हैं और दुनिया उनकी और पीएम मोदी की दोस्‍ती को देख रही है। दूसरी और दक्षिणी इजराइल के बीटकामा गांव के नजदीक हजारों की संख्‍या में स्‍टर्लिंग बर्ड्स ने आसमान में ऐसा डांस पेश किया कि अब दुनिया इन दोनो पीएम को छोड़कर चिडि़यों की कलाबाजी देखने में जुट गई है। इनकी आसमानी कदमताल देखकर आप भी वाह वाह कर उठेंगे।

यहां बर्ड्स नहीं बल्कि जुरासिक पार्क मूवी का डायनासोर चलता फिरता नजर आ रहा है। क्‍यों जी, चिडि़यों की ये कलाबाजी कमाल है कि नहीं!

स्‍टर्लिंग बर्ड्स की ये खासियत है कि जब वो बड़े झुंड में होती हैं, तो आसमान में ऐसे ही कमाल दिखाती हैं। हालांकि वैज्ञानिक मानते हैं कि खुद को गर्म रखने या फिर किसी खतरे से निपटने के लिए भी स्‍टर्लिंग ऐसी कलाबाजी करने लगती हैं।

हजारों बर्ड्स ने मिलकर एक विशालकाय चिडि़या का रूप धर लिया है। इसे देख रजनीकांत की मूवी रोबोट का वो सीन याद आ गया, जिसमें ढेर सारे ‘चिट्टी’ मिलकर कभी अजगर तो कभी कुतुबमीनार बन जाते थे।

इस तस्‍वीर में तो चिडि़यों ने वाकई कमाल कर दिया है। ऐसा लग रहा है कि समय की रेत किसी के हाथों से फिसली जा रही है।

अब जाकर दिखीं असली स्‍टर्लिंग बर्ड्स। आसमानी डांसिंग के दौरान इन्‍हें अलग अलग देख पाना तो नामुमकिन था।

Image source: instagram

YOU MAY LIKE