एक अनोखा बाज़ार जहां बिकती है दुल्हने ,जानकर हैरान हो जायेंगे आप

आपने से कितने ही बाज़ार देखे होंगे जो बहुत ही चहल पहल से भरे है |जहाँ हर कोई अपनी मनपसंद की वस्तू को खरीदने के लिए आता है परन्तु क्या अपने कभी ऐसा सोचा भी है की कोई ऐसा बाज़ार भी हो सकता है जहाँ दुल्हने बिकती है | बहुत ही आश्चर्य किन्तु इस बात को सच की प्रमाणिकता देता बुल्गारिया में स्टारा जागोर नाम का एक स्थान जहाँ लगता है दुल्हन का बाज़ार ,हर तीन साल में दुल्हन बाज़ार यहाँ पर लगता है और लोग अपनी मन पसंद दुल्हन खरीदने आते है, तो आईये आपको ले चलते है ऐसे अनोखे बाज़ार में जहाँ बिकती है दुल्हने ……..पुर्णतः वैध यह बाज़ार यहाँ के गरीब परिवारों द्वारा लगाया जाता है जो अपनी बेटी की शादी का खर्च नही उठा सकते है | यहाँ आकार दूल्हा अपनी पसंद की कोई भी दुल्हन खरीद सकता है और उसे अपनी पत्नी बना सकता है बाजार में लड़कियों को दुल्हन की पोशाक में सजाकर ले जाया जाता है। बिकने वाली दुल्हनों में लगभग हर उम्र की लड़कियां-महिलाएं शामिल होती हैं।

दुल्हन खरीदने के लिए अक्सर लड़के के साथ उसके परिवार वाले भी पहुंचते हैं। दूल्हा पहले अपनी मनपसंद लड़की चुन सकता है और फिर उसे उससे बात करने का मौका दिया जाता है। लड़की पसंद आने पर उसे अपनी पत्नी स्वीकार कर लेता है और लड़की के परिवार वालों को तय रकम दे दी जाती है । दुल्हन खरीदने का चलन गरीब परिवारों में यहां कई पुश्तों से चला आ रहा है। इस पर कानूनी रोक भी नहीं है |

यह बाजार बुल्गारिया के कलाइदझी समुदाय द्वारा लगाया जाता है। समुदाय के अलावा कोई बाहरी व्यक्ति दुल्हन नहीं खरीद सकता| बाजार में वही परिवार होते हैं, जो अपनी लड़कियों की शादी करने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर हैं। बाजार में लड़कियां अकेले नहीं आतीं। उनके साथ परिवार का कोई न कोई सदस्य जरूर होता है।आमतौर पर लड़के वाले दहेज लेते हैं, लेकिन यहां रिवाज उल्टा है। यहां लड़के को लड़की के परिवार को पैसे देने पड़ते हैं। बाजार में लड़के को पसंद आई लड़की को उसके परिवारवालों को भी बहू मानना होता है। इस नियम का पालन सख्ती से होता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here