दुनिया का सबसे लंबा जहाज़ उड़ने के लिए तैयार है, लेकिन अजीब दिखता है!

दुनियाभर में आजकल खूब नयी-नयी चीज़ें बन रही हैं। अभी कुछ दिन पहले ही चीन ने एक बस टेस्ट किया। जो सड़क पर गाड़ियों के ऊपर से निकल जाएगी। अब एक नई-नई तस्वीर आई है। दुनिया के सबसे बड़े उड़ने वाले जहाज़ की।


इंग्लैंड की एक कंपनी है, नाम है ‘हाइब्रिड एयर व्हीकल्स’। वही कंपनी एक प्लेन का सैंपल अभी तैयार की है जो कि दुनिया का सबसे बड़ा प्लेन है। नाम है ‘एयरलैंडर 10 हाइब्रिड एयर प्लेन एयर शिप’।

इस प्लेन को बना तो वैसे लंदन की कंपनी रही है लेकिन इस प्रोजेक्ट को यू.एस आर्मी के कॉन्ट्रैक्ट का सपोर्ट है। प्लेन लगभग 302 फीट लंबा है। जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। इस डिज़ाइन को तैयार करने में कंपनी को 10 साल का वक़्त लगा शायद इसीलिए डिज़ाइन भी बिलकुल ही अलग है।

कुछ टाइम पहले का वीडियो है। एक बार यू.एस आर्मी टेस्ट फ्लाइट ले रही थी..

अभी तो इसको कमर्शियल इस्तेमाल में लाने में वक़्त लगेगा लेकिन शायद फिर भी इसे इस लायक बनाने की तैयारी चल रही है। जिससे इसको कमर्शियल और कार्गो के लिए भी इस्तेमाल किया जा सके। टेस्टिंग वगैरह तो पहले ही चल ही रही थी। उसी में अभी-अभी ये वाली फोटो कार्डिंगटन लंदन वाले हैंगर से निकल के आई। वजह थी इसका स्पेशल लुक जो ऊपर वाली फोटो से समझ आ रहा होगा। पब्लिक भी न कुछ भी करती है।
source : hybridairvehicles.com

Add a Comment