भगवान श्री राम ने की थी वनवास के दौरान इस चमत्कारिक मंदिर की स्थापना , जानिए इस मंदिर के रहस्य

11015
Loading...

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर से करीब 6 किलोमीटर दूर ग्राम जवास्या में भगवान गणेश का प्राचीनतम मंदिर स्थित है। मान्यता है कि इस मंदिर की स्थापना भगवान श्रीराम ने की थी। यहां आने वाले भक्तों की सभी चिंताएं गणेशजी दूर करते हैं। इसीलिए इन्हें चिंतामन गणेश कहा जाता है। इस अद्भुत मंदिर की मूर्तियां स्वयंभू हैं। गर्भगृह में प्रवेश करने से पहले जैसे ही आप ऊपर नजर उठाएंगे तो चिंतामण गणेश का एक श्लोक भी लिखा हुआ दिखाई देता है…..

चिंतामन गणेश जी के बारे में जानकारी ,गज़ब दुनिया

कल्याणानां निधये विधये संकल्पस्य कर्मजातस्य।
निधिपतये गणपतये चिन्तामण्ये नमस्कुर्म:।

पुरानी मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर का इतिहास रामायण काल से जुड़ा है। श्रीराम वनवास के दौरान उज्जैन भी आए थे। जब श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के साथ इस क्षेत्र के वन में घूम रहे थे, तब सीता को प्यास लगी। सीता की प्यास बुझाने के लिए लक्ष्मण ने अपने बाण से एक बावड़ी बना दी थी। ये बावड़ी चिंतामन के पास ही स्थित है। श्रीराम को इस क्षेत्र की धरती दोषपूर्ण प्रतीत हो रही थी, इसीलिए उन्होंने यहां के दोष मिटाने के लिए गणेशजी का मंदिर स्थापित किया था। यही मंदिर चिंतामन गणेश के नाम से प्रसिद्ध है।

चिंतामन गणेश जी के बारे में जानकारी ,गज़ब दुनिया
Loading...

मंदिर में गणेशजी की तीन मूर्तियां एक साथ स्थापित हैं। सबसे बड़ी गणेश प्रतिमा को श्री चिंतामन गणेश, उसके पास स्थापित प्रतिमा को श्री इच्छामन गणेश और तीसरी प्रतिमा को श्री सिद्धि विनायक गणेश कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि चिंतामण गणेश चिंता से मुक्ति प्रदान करते हैं, जबकि इच्छामन अपने भक्तों की कामनाएं पूर्ण करते हैं। गणेश का सिद्धिविनायक स्वरूप सिद्धि प्रदान करता है। इस मंदिर में मन्नत मांगने के लिए भगवान को दूध, दही, चावल या नारियल में से कोई एक चीज चढ़ाई जाती है। जब मन्नत पूरी हो जाती है, तब उसी चीज का दान यहां किया जाता है। ऐसा करने से गणेशजी की कृपा हमेशा बनी रहती है।

चिंतामन गणेश जी के बारे में जानकारी ,गज़ब दुनिया

1.उज्जैन से लगभग 50 कि.मी. दूर इन्दौर शहर है। वहां तक हवाई मार्ग से आकर इन्दौर से उज्जैन बस या रेल से पहुंचा जा सकता है।
2.देश के लगभग सभी बड़े शहरों से उज्जैन के लिए बसें और रेल गाड़ियां चलती है।

YOU MAY LIKE
Loading...