क्या आप जानते हैं गलती से बनाई थी दुनिया की पहली चाय..

0
109237

अंग्रेजो के समय से भारत में चाय का उत्पादन होना प्रारंभ हुआ था | लगभग सभी घरो में चाय का सेवन किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है की दुनिया की पहली चाय गलती से बनायीं गयी थी,  आईये जानते चाय से जुड़े कुछ गजब के फैक्ट्स ….

1. चीन के लोगों ने सबसे पहले चाय पीने की शुरूआत की थी. कहा जाता है कि 4700 साल पहले चीन के एक राजा ‘शैन नुंग’ के सामने रखे गर्म पानी के प्याले में, चाय की कुछ सूखी पत्तियां आकर गिरी जिससे पानी में रंग आ गया. जब राजा ने उसको जरा सा पीया तो उन्हें स्वाद बहुत पसंद आया ओर तभी से Tea का सफर शुरू हुआ.

2. 1610 ईसवी में डच व्यापारी Tea को चीन से यूरोप ले गए और तभी से धीरे-धीरे Tea पूरी दूनिया का पसंदीदा पेय बन गया.

Loading...

3. भारत में Tea की खेती की शुरूआत 1835 में हई थी. हुआ यूं कि 1815 में कुछ ब्रिटिश यात्रियों का ध्यान असम में उगने वाली चाय की झाड़ियों पर गया जिसे स्थानीय कबाइली लोग एक पेय बनाकर पीते थे. इसके बाद 1834 में अंग्रेज़ों सरकार द्वारा एक समिति का गठन किया गया जिसका उद्देश्य भारत में Tea की परंपरा शुरू करने और उसका उत्पादन करने की संभावना तलाश करना था. तब जाकर भारत में 1835 में चाय के पहले बाग लगाए गए.

4. दुनिया में चाय की 1500 से ज्यादा किस्में हैं. भले ही संसार में Tea की 1500 से ज्यादा किस्में हैं पर इनमें से मुख्य किस्में हैं-काली, हरी, सफेद और पीली है. काली चाय का उपयोग 75 प्रतिशत होता है.

5. चाय की शुरुआत बेशक चीन से हुई हो लेकिन लंम्बे समय तक Tea का सबसे बड़ा उत्पादक देश भारत रहा है. भारत में Tea का उत्पादन मुख्य रूप से आसाम और दार्जलिंग में होता है. चाय आसाम का ‘राजकीय पेय’ भी है.

6. पानी के बाद, Tea ऐसा पेय पदार्थ है जो सबसे ज्यादा पीया जाता है.

7. यदि Tea की पत्तियों को अच्छी तरह से पानी में भिगो के उसनी गंध को घर में फैलाया जाए तो यह प्राकृतिक All out का काम करती हैं, मतलब कि मच्छर दूर रहते हैं.

8. अफ़गानिस्तान और ईरान का राष्ट्रीय पेय चाय है.

9. इंग्लैंड के लोग रोजाना 16 करोड़ Tea के कप पीते हैं. इस तरह से एक साल में इंग्लैंड के लोग 60 अरब Tea के कप पी जाते हैं.

10. पूरी दुनिया में सालाना 30 लाख टन (3 अरब किलोग्राम) Tea का उत्पादन होता है.

YOU MAY LIKE
Loading...