हिन्दुस्तान के 7 गांव, जिनके बारे में जान कर आप कहेंगे कि हिन्दुस्तान का दिल गांवों में ही बसता है

0
435

आज कल एक नारा बड़ा चल रहा है की “मेरा देश बदल रहा है, मेरा देश आगे बड रहा है” अब कितना बदल रहा है और कितना आगे बड रहा है ये तो हम सब जानते हि है । लेकिन कहते है की भारत की आत्मा तो गावों में बसती है और और बसनी भी चाइये क्यों की जिस देश की 65 फीसदी आबादी गावो में रहती हो । हालाँकि वो बात अलग है की गावों में आज भी अशिक्षा, गरीबी, भुखमरी और बेरोजगारी है जिसके कारण लोग शहरों की और पलायन कर रहे है । लेकिन इन सब समस्याओ के बावजूद भी हमारे हिंदुस्तान में आज भी ऐसे कई गाव है जो आधुनिकता के मामले में शहरों को भी मात दे रहे है । तो चलिए हम आज आप को हिंदुस्तान के कुछ ऐसे गावों की सैर करवाते है जिनके बारे में सुनकर आप कहेंगे की भारत की आत्मा तो आज भी गावो में हि बसती है…

1. शत- प्रतिशत साक्षरों का गांव

हिंदुस्तान का पहला ऐसा गाव जो शत प्रतिशत साक्षर है, जी हा 100 फीसदी साक्षर है केरल का पोथनिक्कड गांव। 17563 लोग शिक्षित है सन 2001 की जनगणना के अनुसार। यहाँ सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के स्कूल है ।

2. भारत का सबसे अमीर गांव जहा 80 लोग बिलेनियर्स है

गाव का नाम सुनते हि लोगो के दिमाग में वही पुरानी तस्वीरे आ जाती है लेकिन अब ऐसा नहीं है क्यों की “हिवारे बाजार” नाम के गाव की गिनती देश के सबसे अमीर गावो में होती है । ये गाव महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में पड़ता है इस गाव के ‘पोपट राव पवार’ ने इस गाव की तस्वीर हि बदल दी है, पोपट राव ने गाव के लोगो को रेन-वाटर हार्वेस्टिंग, पशुपालन और डेयरी जेसे लघु उद्योग करने के लिए प्रेरित किया जिसके परिणाम स्वरूप आज इस गाव में 80 लोग बिलेनियर्स है ।

3. यह गांव वाई-फाई से लैस है

इस गाव को सन 2011 में बेहतरीन ग्राम पंचायत का पुरस्कार भी मिल चुका है । ये गुजरात का पंसारी गांव है जो पूरी तरह से वाई-फाई से लैस है और साथ हि बच्चों के पढने के लिए AC क्लासरूम्स भी बने हुए है ।

4. देश का पहला ‘सोलर पावर” वाला गांव

बिहार का धरनई गांव जहा के लोगो ने 30 साल तक बिजली क्या होती है, कभी देखा नहीं वो गाव आज पूरी तरह सोलर पावर एनर्जी पर बेस्ड है।

5. बेटी के जन्म पर मनाई जाती है खुशिया

हरियाणा के छापर गाव में बेटी पैदा होने पर खुशिया मनाई जाती है और पुरे गाव में मिठाई बाट कर सब का मुह मीठा करवाया जाता है । इस गाव की सरपंच की सोच ने इस गाव को एक अलग पहचान दिलाई है । जब की हरियाणा बेटियों की हत्या करने में देश का सबसे अग्रणी राज्य है ।


6. पक्षियों वाला ये गांव

कर्नाटक के कौकरेवैल्लोर गांव के लोग पक्षियों को बड़े प्यार करते है यही कारण है की यहां 21 तरह के पक्षियों की प्रजाति पायी जाती है।

7. जलरीले पानी का निकाला तोड़

यूपी के बलिया गाव के पानी में आर्सेनिक की मात्रा ज्यादा थी तो धनिकराम वर्मा जिनकी आयु 95 वर्ष के आस पास थी उन्होंने लोगो को कुआ खोदकर ,कूएं का पानी इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया ।

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here