आयुर्वेद के अनुसार 25 की उम्र से पहले की शादी तो हो सकते है ये पांच बड़े शारीरिक नुकसान ….

0
1166

भारत में बाल विवाह आज भी होते है और इसके पीछे का कारण अशिक्षा ही है । बहुत कम लोग इस बात को जानते है की 25 साल से पहले शादी नही करनी चाहिए लेकिन अधिकतर शादियाँ इस उम्र तक हो ही जाती है आईये जानते है इसके पीछे का कारण ……

25 की उम्र से पहले ना करे शादी ,गज़ब दुनिया
25 की उम्र से पहले ना करे शादी ,गज़ब दुनिया

1.आयुर्वेदिक कारण 25 की उम्र में हो शादी~
आयुर्वेद की माने तो उसने माना है कि मनुष्‍य की आयु लगभग 100 वर्ष होती है जिसमें जीवन को ब्रह्म्चर्य आश्रम, ग्रहस्‍थ आश्रम, वानप्रस्‍थ आश्रम और सन्‍यास आश्रम चार भागों में बांटा गया हैं। आश्रम ब्रहम्चर्य के मुताबिक 25 वर्ष की आयु में ही व्यक्ति का शरीर शादीशुदा जिंदगी का आनंद लेने योग्‍य होता है।

2.प्रजनन क्षमता में कमी ~
आयुर्वेद और चिकित्‍सकों का कहना है कि कम उम्र में प्रजनन क्षमता बहुत ही कम होती है क्योंकि इस समय शरीर ऐसे संबंधों के लिए तैयार नहीं होता।

3.यौन समस्‍याओं के पैदा होने की संभावना~
विज्ञान और शास्‍त्र के अनुसार 25 की उम्र आते-आते स्‍त्री अौर पुरुष का शरीर यौन संबंधों के लिए तैयार हो जाता है लेकिन इस उम्र से पहले शादी करने या दैहिक संबंध बनाने से कई यौन समस्याएं हो सकती हैं।

4.जल्‍दी आता है बुढ़ापा~
कहा जाता है कि समय से पहले यानि 25 का होने से पूर्व ही यौन संबंध बनाने वाले लोगों में बुढ़ापा भी जल्‍दी आ जाता है और तो और कम उम्र में वैवाहिक संबंध बनाने वाले लोग मानसिक रूप से भी कमजोर हो सकते हैं।

5.इंपोटैंसी का खतरा~
डाक्‍टर्स का मानना है कि 25 की उम्र से पहले अगर कोई व्यक्ति जरूरत से ज्यादा शारीरिक संबंध बनाता है तो उसके आगे जीवन में उसे कई तरह की बीमारियों के अलावा इंपोटेंसी का भी समना करना पड़ सकता है।