सर्वे: इन 6 कारणों की वजह से महिलाएं देती हैं अपने पति को धोखा

0
100

आमतौर पर धोखा देने की बात को पुरुषों से जोड़कर ही देखा जाता है लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ पति ही अपनी पत्नी को धोखा देते हैं। कई ऐसे मामले हैं जिनमें पत्नियां भी अपने पति को धोखा देती हैं। मैरिटल एंड फैमिली थेरेपी द्वारा 2012 में कराए गए एक सर्वेक्षण में सामने आया था कि एक ओर जहां 22 फीसदी शादीशुदा मर्दों ने अपनी पत्नी को धोखा दिया वहीं 14 फीसदी ऐसे पुरुष भी रहे जिनको पत्नी से धोखा मिला।

सर्वे में एक बात यह भी पता चली कि जहां पुरुषों के लिए धोखा देने की प्रमुख वजह शारीरिक थी वहीं महिलाओं में भावनात्मक। महिलाएं को जब इमोशनल सपेार्ट नहीं मिलता है तब वे अपने पार्टनर से हटकर किसी और के साथ जुड़ती हैं। वैसे, इसके अलावा और भी वजहें हैं जिनके चलते महिलाएं अपने पतियों को धोखा देने की बात सोचती हैं और देती भी हैं । जाने यहां-

1. जब महिलाओं को अपने पति या ब्वॉयफ्रेंड से वह अहमियत और अपनापन नहीं मिलता, जिसकी वे उम्मीद करती हैं तो उनके मन में किसी दूसरे का ख्याल आता है। यह ख्याल ही उन्हें धोखा देने के लिए प्रेरित करता है।

2. कई बार महिलाएं बदला लेने के लिए भी अपने पार्टनर को धोखा देती हैं। अगर उन्हें उनके प्रेमी या पति से धोखा मिलता है तो वे उनसे प्रतिशोध लेने के लिए उन्हें धोखा देती हैं।

3. कई बार शारीरिक संबंधों से संतुष्ट न होने पर भी महिलाओं के मन में अपने पति को धोखा देने की बात आती है।

4. कई बार ऐसा होता है कि महिलाओं को उनके पुरुष पार्टनर से उनकी शारीरिक बनावट को लेकर बातें सुननी पड़ती हैं। जैसे तुम्हारा फिगर उसकी तरह नहीं है। तुम्हारा रंग दबा हुआ है और भी बहुत कुछ। ये बातें महिलाओं को पसंद नहीं आती हैं और वे खुद को साबित करने के लिए दूसरे पुरुषों की ओर मुड़ जाती हैं।

—————
—————

5. जब कोई महिला किसी पुरुष पर निर्भर होती है तो उसके लिए अपने पार्टनर के साथ रहना एक मजबूरी बन जाती है। पर ज्यादातर जो महिलाएं आत्मनिर्भर होती हैं वे अपने स्वाभिमान को सबसे ऊपर रखती हैं। जब भी उन्हें अपने स्वाभिमान पर खतरा मंडराता नजर आता है तो वे पार्टनर को छोड़ने में वक्त नहीं लगातीं।

6. कुछ महिलाएं इसलिए भी एक साथी को छोड़कर आगे बढ़ जाती हैं क्योंकि उन्हें उस शख्स से बोरियत महसूस होने लगती है। यह भी सच है कि जीवन में कुछ नए प्रयोग करने के उद्देश्य से भी महिलाएं, अपने पति को धोखा देती हैं।

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here