जानिए गर्भधारण के लिए कब करे सेक्स ,कौनसा समय है सही ,गजब की जानकारी …

0
4472

अधिकतर जोड़े यह सोचते है की गर्भधारण के लिए बस सेक्स जरुरी है लेकिन हम आपको बता दे की सेक्स के साथ ही यह भी सबसे जरुरी है की सेक्स कब किया गया है | गर्भधारण ना कर पाने के पीछे ओर भी कई कारण हो सकते है लेकिन स्वस्थ्य जोड़े के लिए समय का ज्ञान न होना भी एक महत्वपूर्ण कारण है आईये जानते है किस समय सेक्स करने से आप गर्भधारण कर पाएंगी …..

गर्भधारण के उपाय , गजब दुनिया
गर्भधारण के उपाय , गजब दुनिया

1.समय पर सेक्स –

जैसा की हमने आपको पहले ही बता दिया की गर्भवती होने के लिए सिर्फ सेक्स करना जरूरी नहीं होता बल्कि सही समय पर सेक्स करना जरुरी होता है। पुरुष के शुक्राणु हमेशा लगभग एक जैसे ही होते हैं, जो महिला को गर्भवती कर सकते हैं। लेकिन महिला का शरीर ऐसा नहीं होता जो कभी भी गर्भवती हो सके। उसका एक निश्चित समय होता है, एक छोटी सी अवधि होती है। यदि आप उस अवधि को पहचान कर उस समय सेक्स करते हैं तो गर्भधारण की संभावना आश्‍चर्यजनक रूप से बढ़ जाती है।

Loading...

स्‍त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार, ’28 दिन के मासिक धर्म के साइकिल में 14वें दिन ओवुलेशन का है जो पीरियड शुरू होने के बाद से गिना जाता है, इस दौरान 12 से 18 दिन के बीच में सेक्‍स करने से गर्भ ठहरता है।’
अन्‍य स्‍त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार, ‘प्रेग्‍नेंट होने के लिए सेक्‍स का कोई विशेष दिन नहीं होता, नियमित सेक्‍स लाइफ में भरोसा रखिए ।

गर्भधारण के उपाय , गजब दुनिया
गर्भधारण के उपाय , गजब दुनिया

2.ओवुलेशन साइकिल-

मेंस्‍रूएशन साइकिल या पीरियड्स के सात दिन बाद ओवुलेशन साइकिल शुरू होती है, और यह माहवारी या पीरियड्स के शुरू होने से सात दिन पहले तक रहती है। ओवुलेशन पीरियड ही वह समय होता है, जिसमें कि महिला गर्भधारण कर सकती है और इस स्‍थिति को फर्टाइन स्‍टेज भी कहते हैं। गर्भधारण के लिए, जब भी सेक्‍स करें तो ओवुलेशन पीरियड में ही करें। अपनी ओवुलेशन साइकिल का पता लगायें। इसके लिए आप चिकित्‍सक से संपर्क भी कर सकते हैं।

गर्भधारण के उपाय , गजब दुनिया
गर्भधारण के उपाय , गजब दुनिया

3.ओर्गास्म-

अधिकतर पुरुष सिर्फ अपनी संतुष्टि का खयाल रखते हैं और अपनी पत्नी की कमोत्तेजना को महत्त्व ही नहीं देते। ऐसी स्त्रियों को गर्भधारण करने में बहुत मुश्किलें आती हैं। अगर स्त्री सहवास के वक्त ओर्गास्म प्राप्त कर लेती है तो गर्भधारण की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। क्‍योंकि तब पुरुष के शुक्राणु को सही जगह जाने का समय और माहौल मिलता है तथा शुक्राणु ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं।

गर्भधारण के उपाय , गजब दुनिया
गर्भधारण के उपाय , गजब दुनिया

4.सुबह का समय-

गर्भधारण के लिए सेक्‍स का समय सुबह का होना चाहिए क्‍योंकि सुबह के समय आप तरोताजा़ रहते हैं। स्‍त्री रोग विशेषज्ञ बताते हैं कि ‘जिन महिलाओं में रेगुलर पीरियड हो वे प्रेगनेंट होने के लिए पीरियड के बाद दस दिन के अंतराल में सेक्‍स करें, इससे प्रेगनेंट होने की संभावना ज्‍यादा होती है और जिनमें में अनियमित पीरियड हो वे प्रेगनेंसी के लिए पीरियड साइकिल के दौरान 20 दिन के बीच सेक्‍स करें।’

YOU MAY LIKE
Loading...