जानें, संभोग से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जो शायद आपने कभी न सुनी होंगी

संबंध बनाना न केवल दो इंसानों को साथ लाता है बल्कि इससे रिश्तों में भी मज़बूती आती है। एक खुशहाल जीवन के लिए सेक्स बहुत ही आवश्यक प्रक्रिया है। यदि किसी शादीशुदा जोड़े के बीच ऐसा नहीं होता तो इसका प्राय है कि वे एक साथ खुश नहीं है। हालांकि, हमारे देश में इन सब लम्हों को निजी तौर पर रखा जाता है, जिसके बारे में हम खुलकर बात- चित नहीं कर सकते।

Image result for जानें, संभोग से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जो शायद आपने कभी न सुनी होंगी

लेकिन अब दौर बदल रहा है, सेक्स जुड़ी जानकारियां लोगों की जागरुकता के लिए बेहद ज़रुरी है। और शायद इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए अब स्कुल के सिलेबस में भी इससे जुड़े पाठ्यक्रम शुरु कर दिए गए हैं।

वैसे आपको यह जानकार हैरानी होगी कि सेक्स केवल आपस का प्यार ही नहीं बल्कि दोनों ही पार्टनर्स के शरीर को भी तंदुरुस्त रखने में आपका मदद करता है। ऐसे ही कुछ दिलचस्प बातें हैं जिससे की शायद आप सभी बेखबर होंगे तो आइए जानते हैं सेक्स से जुड़ी इन रोचक बातों के बारें में –

क्या आप ये जानते हैं कि एक बार सेक्स करने से इंसान की 360 केलोरीज़ नष्ट हो जाती है। तो यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं ये तो आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

2. पीरियड्स के दौरान हो रहे दर्द को अगर मिटाना चाहते हैं तो संबंध बनाने से आपकी इस समस्या का भी हल हो जाएगा।

3. इंसान के अलावा एक डॉलफिन ही ऐसे जीव है जो कि आनंद के लिए ही संभोग करते हैं।

4. सप्ताह में 2-3 दिन बार सेक्स करना शरीर के लिए बेहद ज़रुरी व फायदेमंद होता है।

5. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि सेक्स सबसे बेहतरीन पेनकीलर होता है। साथ ही इससे शरीर की प्रतिरोधक शक्तियां भी बढ़ती है जिसके कारण शरीर में अन्य बीमारियां आसानी से प्रवेश नहीं कर सकती।

6. अगर आपको ठिक से नींद नहीं आने की समस्या है, तो आपको बता दें कि संबंध बनाना नींद की गोलियों से भी ज़्यादा असरदार होता है।

7. यदि, आपको माइग्रेन की शिकायत है, तो सेक्स आपके दर्द को पल भर में दूर भगा सकता है। माइग्रेन जैसे भयानक दर्द में ये आपके लिए काफी असरदार साबित हो सकता है।