इन 5 कारणों से मारूति 800 बन गयी देश की आल टाइम लोकप्रिय कार

0
35
हम जब भी कभी कार के बारें में सोचते हैं तो हम सभी के जेहन में मारूति 800 की तस्‍वीर आना लाजमी है, कम से कम एक भारतीय के दिमाग में तो ये तस्‍वीर जरूर उभरती होगी। वैसे तो देश में अंग्रेजो के जमाने से कारें दौड़ती रही हैं, लेकिन अपने कार का सपना देश को मारूति ने ही दिखाया।

जी हां, मारूति ने सन 1983 में जब अपनी पहली कार मारूति 800 को देश के सामने पेश किया था, उस समय से लेकर सन 2013 तक इस कार ने देश की सड़क पर एकक्षत्र राज किया है। वो भी एक समय था जब कार का मतलब ही मारूति 800 हुआ करता था।

अपर क्‍लॉस हो या मिडल क्‍लॉस हर तरह के लोगों के घर की शान हुआ करती थी मारूति 800 और सभी इस कार के मालिक बन खुद को गौरवांन्वित महसुस करते थें। लेकिन आपने कभी सोचा है कि इस छोटी सी कार का कद इतना बड़ा कैसे हुआ ?

आखिर क्‍या वजह थी कि, मारूति 800 देश के लोगों की ऑल टाइम फेवरेट कार बन गई और देखते-देखते इस कार ने देश की सड़क पर 20 साल का शानदार सफर तय किया। आइये हम आपको बताते हैं इस रोमांचक सफर के पिछे छिपे राज को-

जानें उन 5 वजहों के बारें में जिसने इस कार को बनाया सबका चहेता।

1. छोटी मगर दमदार:
देखने में ये कार भले ही छोटी थी, लेकिन इस कार के इंजन क्षमता और परफार्मेंश पर कोई शक नहीं था। भले ही कंपनी ने इस कार में 796 सीसी की क्षमता का इंजन प्रयोग किया था, लेकिन ये कार महज 18 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम रही है। न केवल मैदानी इलाकों में बल्कि पहाड़ी इलाकों में भी मारूति 800 को चलाना बेहद आसान था।

2. बजट कार:
जिस समय इस कार को लॉन्‍च किया गया था उस समय देश में कारों की संख्‍या बहुत ही कम थी और बड़े-बड़े शहरों में भी गिने-चुने लोगों के पास अपनी खुद की कार हुआ करती थी। मारूति 800 उस दौर में अपनी कम कीमत के कारण लोगों की पहली पसंद बनी हुई थी।

3. खुबसूरत लुक:
मारूति 800 अपने समय की बेहद खुबसूरत कारों में से एक है। इस कार में पिलर को पतला बनाया गया था और विंडो के आकार को बड़ा किया गया था जिससे ये कार आकार में छोटी होने के बावजूद कार के भीतर बठने वालों को एक बड़ी कार का अहसास कराती थी। इसके अलावा मारूति 800 का खास क्‍यूट लुक लोगों को बेहद पसंद था।

4. छोटे पैकेट में बड़ा मजा:
जी हां, एक समय था जब ये कार देश की सबसे छोटी कार थी, लेकिन आकार में छोटी होने के बावजूद इस कार में स्‍पेश की कमी कभी महसूस नहीं हुई। जी हां, कंपनी ने कार को भीतर से काफी स्‍वेशिएस और सभी आधुनिक फीचर्स से लैस किया था।

5. यादगार पल:
मारूति 800 ने देश के न जाने कितने लोगों के जीवन में एक शानदार यादगार पल दिये हैं। उस समय बहुत लोगों ने अपने जीवन की पहली कार के रूप में मारूति 800 को खरीदा था। इस कार ने उस समय लोगों को पहली देशी कार मुहैया कराई थी और विदेशी ब्रांड से छुटकारा दिलाया था।

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here