देखिये इस मानव निर्मित आश्चर्यजनक जगह का यह अद्भुत नज़ारा ,जो आपके दिल को छु जायेगा ….

पनामा नहर मानव निर्मित एक जलमार्ग नहर है जो पनामा में स्थित है और प्रशांत महासागर तथा अटलांटिक महासागर को जोड़ती है। इस नहर की कुल लम्बाई 77.1 कि॰मी॰ है। यह नहर पनामा स्थलडमरूमध्य को काटते हुए निर्मित है और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के प्रमुखतम जलमार्गों में से एक है।

पनामा नहर ,गज़ब दुनिया

अमेरिका के पूर्वी और पश्चिमी तटों के बीच की दूरी इस नहर से होकर गुजरने पर तकरीबन 8000 मील यानी की 12,875 कि॰मी॰ घट जाती है क्योंकि इसके न होने की स्थिति में जलपोतों को दक्षिण अमेरिका के हॉर्न अंतरीप से होकर चक्कर लगाते हुए जाना पड़ता था। यह फोटो अटलांटिक महासागर को प्रशांत महासागर से जोड़ने वाली पनामा नहर का है, जिसके नए मार्ग से गुजरने वाले कंटेनर जहाज को ड्रोन से शूट किया गया है। आधुनिक दुनिया के 7 आश्चयों में ये जगह शामिल है।

पनामा नहर ,गज़ब दुनिया

दोनों तरफ से कहीं भी पहुंचने पर जहाज को छोटी नौकाओं की मदद से नहर पार कराई जाती है। पनामा नहर में पानी का स्तर ऊपर नीचे होता है। किसी जहाज को वहां से गुजारने के लिए पानी का स्तर कम व ज्यादा किया जाता है, जिससे कि जहाज के अंदर का सामान सुरक्षित रहे।

पनामा नहर ,गज़ब दुनिया

जून 2016 में पनामा नहर के विस्तार का काम पूरा हुआ और उससे क्षमता दोगुनी हो गई है। ये नहर 77 किमी लंबी है। 2006 में यह परियोजना शुरू करने के पहले पनामा की जनता की राय से मांगी गई थी। 76.8 फीसदी लोगों ने कहा था कि वह राष्ट्रीय गौरव है। पिछले 49 वर्षों में कंटेनर जहाजों के आकार में 1200 फीसदी वृद्धि हुई है। शुरुआती कंटेनर जहाज 1530 की क्षमता वाले होते थे, आज 19 हजार से अधिक क्षमता वाले जहाज बन रहे हैं। 11 हजार कंटेनर अगर ट्रेन में अपलोड किए जाएं, तो वह 71 किलोमीटर लंबी होगी।

पनामा नहर ,गज़ब दुनिया