सोना खरीदने पर हर बार दिखाना होगा पैन कार्ड…

आने वाले समय में हो सकता है कि आपको सोना खरीदने पर अपनै पैन कार्ड दिखाना जरूरी हो। मौजूदा समय में अगर आप 2 लाख रुपए से अधिक की सोने की खरीददारी करते हैं तो ही आपको अपना पैन कार्ड दिखाना होता है, लेकिन फाइनेंशियल रेग्युलेटर्स के एक पैनल ने प्रस्ताव रखा है कि सोने की हर खरीद पर पैन कार्ड दिखाया जाना अनिवार्य कर दिया जाए।

Loading...

सोने का बहुत सारा कारोबार चोरी छिपे होता है, जिसे सामने लाने के लिए कमेटी ने प्रस्ताव दिया है कि हर ट्रांजेक्शन को इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्री के जरिए रजिस्टर करवाया जाए। कमेटी का मानना है कि गोल्ड मार्केट में टैक्स चोरी के आकलन की वर्तमान विधियां पर्याप्त नहीं हैं। उनका मानना है कि इसके लिए सशक्त डेटा की जरूरत है ताकि टैक्स चोरी का आसानी से पता लगाकर टैक्स चोरी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा सके।

इतना ही नहीं, कमेटी का प्रस्ताव है कि टैक्स से बचने वालों के खिलाफ कड़े नियम भी बनाए जाने चाहिए। कमेटी ने कहा है कि किसी अन्य देश के मुकाबले भारत में लोग अधिक मात्रा में घर में सोना रखते हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण यही है कि वो टैक्स से बचते हैं। लोग अपने सोने पर टैक्स देने से बचते हैं, जबकि वह उसे बैंक आदि में रखकर उस पर रिटर्न कमा सकते हैं।

YOU MAY LIKE
Loading...