व्रत करने के ये फायदे जानकर आप भी करने लगेंगे व्रत ,जानिए इनके बारे में …..

सबसे पहली बात तो जो की समझने लायक है की भारतीय संस्कृति में कोई भी चीज बिना किसी ठोस कारण के नही की जाती है उसके पीछे कोई न कोई वैज्ञानिक कारण जरुर होता है ऐसे ही व्रत हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है तब ही इसे किया जाता है। व्रत करने से शरीर के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थ साफ हो जाते हैं। इसके साथ ही पाचन क्रिया भी पहले से बेहतर हो जाती है। आज हम आपको विज्ञान के द्वारा पुष्ट कुछ बातें बताने जा रहे हैं जो ये साबित करते हैं कि व्रत रखना आपकी उम्र और स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत ही लाभदायक है……

व्रत करने के फायदे ,गज़ब दुनिया
व्रत करने के फायदे ,गज़ब दुनिया

1. व्रत रखने के दौरान फैट बर्निंग प्रोसेस तेज हो जाता है। जिससे चर्बी तेजी से गलना शुरू हो जाती है।

2. फैट सेल्स लैप्ट‍िन नाम का हॉर्मोन स्त्रावित करती हैं। व्रत के दौरान कम कैलोरी मिलने से लैप्ट‍िन की सक्रियता पर असर पड़ता है आपका वजन कम होता है।

3. व्रत के दौरान कुछ आवश्यक पोषक तत्वों को लेना जरूरी है वरना व्रत करना आपके लिए तकलीफदेह हो भी सकता है। व्रत के बाद आप जब भी कुछ खाएं तो कोशिश करें कि वो पौष्ट‍िक हो ना कि फैट से भरा हुआ, वरना वजन घटने के बजाय बढ़ जाएगा।

4. व्रत करने से नई रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं के बनने में मदद होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया के विशेषज्ञों की मानें तो कैंसर के मरीजों के लिए व्रत रखना बहुत फायदेमंद होता है। खासतौर पर उन मरीजों के लिए जो कीमोथेरेपी ले रहे हैं।

व्रत करने के फायदे ,गज़ब दुनिया
व्रत करने के फायदे ,गज़ब दुनिया

5. यह जरूरी नहीं है कि जब कोई धार्मिक मौका हो तो ही आप व्रत करें। शरीर की अंदरुनी गंदगी को साफ करने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आप कभी भी सुविधानुसार व्रत कर सकते हैं और सबसे बेहतर तो यह की आप हफ्ते में एक व्रत जरुर कर ले।

6. कुछ समय के लिए व्रत रखने से मेटाबॉलिक रेट में 3 से 14 फीसदी तक बढ़ोत्तरी होती है ।

7. व्रत करने से दिमाग भी स्वस्थ रहता है। व्रत करने से डिप्रेशन और मस्त‍िष्क से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा होता है।

8. व्रत करने के दौरान आपको इस बात का भी अंदाजा हो जाता है कि आपका खानपान कितना गलत है।

व्रत करने के फायदे ,गज़ब दुनिया
व्रत करने के फायदे ,गज़ब दुनिया

9. आज के समय में तनाव एक बहुत बड़ी मेडिकल प्रॉब्लम है। व्रत करने से तनाव में कमी आती है।