इस गाँव में धुप में जाने पर जल जाते है लोग ,जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी

आज हम बात कर रहे है ऐसी जगह की जहां पर लोगो को धुप में बाहर जाने से डर लगता है। ब्राज़ील में साओ पाउलो के पास में स्थित अरारस गाँव के लोगो को धुप से एलर्जी है वो लोग जैसे ही धुप में निकलते है उनकी स्किन जल जाती है। बहुत ही अजीब बीमारी से है पीड़ित – इस गांव के लोग एक अजीबोगरीब बीमारी से ग्रसित है। जिसके कारण ऐसा होता है। इस बीमारी एक नाम एक्सोडेरमा पिगमेंटोसम मतलब एक्सपी कहा जाता है।

इस गाँव में धुप में जाने से जल जाते है लोग ,गज़ब दुनिया
इस गाँव में धुप में जाने से जल जाते है लोग ,गज़ब दुनिया

1.यह एक दुर्लभ बीमारी है। जिसके कारण धुप में निकलने से व्यक्ति की त्वचा गलने लग जाती है। वैसे तो ये बीमारी लाखो में से किसी एक को होती है लेकिन यहां पर पूरा गांव इस बीमारी से पीड़ित है।

2.वैसे तो यह बीमारी लाखों लोगों में से किसी एक को होती है पर इस गांव में 800 लोगों में से 600 लोग इस बीमारी से पीड़ित है।

3. इस बीमारी से पीड़ित है दुनियाभर के 3% लोग इस गांव में है – दुनियाभर में इस बीमारी से पीड़ित हज़ारो लोग है जिसमे से 3% लोग यहाँ इस गांव में रहते है।

4.इस बीमारी के बढ़ने से केंसर का खतरा भी होता है। बीमार व्यक्ति की धुप के चलते स्किन लाल और रूखी हो जाती है। चेहरा भद्दा दिखने लगता है।

5. बता दें कि यहां के ज्यादातर लोग खेती से जुड़े हैं, जिसके कारण धूप से बचना मुश्किल होता है। ऐसे में इनकी जिंदगी बहुत ही कठिनाइयों में गुजरती है।