बलात्कारी गुरमीत राम रहीम को कितने साल की हो सकती है सजा? आप भी जानिए

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दो महिलाओं से बलात्कार के आरोप में पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत ने शुक्रवार को दोषी करार दिया है। सजा पर फैसला 28 अगस्त को होगा। अदालत में ये तो साबित हो गया कि गुरमीत बलात्कारी है लेकिन सजा शुक्रवार को नहीं सुनाई गई। अदालत सोमवार को सजा सुनाएगी, ऐसे में हर कोई ये जानना चाहता है कि उसके खिलाफ केस और धाराओं के आधार पर इस बाबा को कितनी सजा हो सकती है।

गुरमीत को हो सकती है उम्रकैद – राम रहीम को पंचकूला की सीबीआई अदालत ने धारा 376 (बलात्कार) और धारा 506 (आपराधिक षड्यंत्र) का दोषी पाया गया है। सीबीआई के वकील के मुताबिक इन दोनों मामलों में उम्रकैद तक की सजा सुनाई जा सकती है। ऐसे में गुरमीत को कम से कम सात से आजीवन कारावास तक हो सकता है।

न्यायाधीश जगदीप सिंह ने माना दोषी शुक्रवार को हरियाणा के पंचकुला में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) की विशेष अदालत के जज जगदीप सिंह ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर साध्वी से बलात्कार के मामले में उन्हें दोषी करार दिया। फैसले के बाद गुरमीत राम रहीम को हेलीकॉप्टर से रोहतक भेजा गया। यहां एक विशेष जेल में उसे रखा गया है, बताया जा रहा है कि गुरमीत को वीआईपी ट्रीटमेंट दिया जा रहा है।

समर्थकों का उपद्रव अदालत के गुरमीत को दोषी करार देने के बाद उसके उपद्रवी समर्थकों ने आतंक मचाना शुरू कर दिया। हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में हिंसा हुई है। हिंसा में 31 लोगों की मौत हो चुकी है और 250 से ज्यादा घायल हैं। हरियाणा और पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में कर्फ्यू जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों, दिल्ली, नोएडा में धारा 144 लागू है।