दुनिया भर के ऐसे 10 ऊटपटांग कानून, जिन्हें आप को जरुर जानना चाइये

0
172

सभी देशो का अपना -अपना संविधान होता है, अपने देश का भी अपना एक संविधान है और समय के साथ साथ देशवासियों के लिए अलग अलग कानून बनाये जाते रहते हे और उनमे बदलाव भी किये जाते है ।

लेकिन आज हम आपको  देश विदेशों के कुछ ऐसे कानूनों के बारे में बतायेंगे जीने सुनने के बाद आप यही कहेंगे की अच्छा हुआ हम वहा पैदा नहीं हुए नहीं तो न जाने हमारे क्या होता ?  ये अजीबोगरीब कानून पिछले कई वर्षो से चले आ रहे हैं और इनके पीछे कोई विशेष तर्क भी नहीं है।

बड़ी बात ये की इनको आज तक किसी ने भी इनको बदलने की कोई कोशिश ही नहीं की।

तो चलिए आज कुछ ऐसे हि अजीबो गरीब  कानून पर एक नज़र डालते हैं

 1. बल्ब बदलने का कानून

मान लीजिये आप के घर में बल्ब ख़राब हो गया तो आप क्या करेंगे ? सोचो सोचो … अरे इतना भी क्या सोचना बल्ब ख़राब हो गया है तो उसे बदल कर नया बल्ब लगा देंगे  लेकिन  यही बात ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत के लोगो को कहेंगे तो उनके तो पसीने छूट जायेंगे  और कहेंगे की बेटा बड़ा  मुश्किल है । क्यों की जनसंख्या  के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया के दूसरे बड़े प्रान्त में विक्टोरिया में पेशेवर इलेक्ट्रिशियन से ही बल्ब बदलवाने का कानून है।  अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आप को जुर्माना देना पड़ सकता है और वो भी  10 ऑस्ट्रेलियन डॉलर ।

2. टॉयलेट के फ्लश को चलाने का कानून


ये तो हद हो गई, स्विट्जरलैंड की रिहाइशी इमारतों में रात को 10 बजे के बाद टॉयलेट का फ्लश चलाना गैरकानूनी है। सरकार के मुताबिक फ्लश से ध्वनि प्रदूषण होता है। हालांकि होटलों को इस क़ानून में विशेष से छूट मिली हुई है। अब बताइये अगर किसी को रात में जाना हो तो वो क्या करे।

3. यहाँ पर चुईंगम चबाने निषेध है 


अगर आप भी चुईंगम चबाते हो तो यहाँ पर भूल कर भी मत चबाना नहीं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हो । ये जगह सिंगापुर है,  हा जी सिंगापुर में चुईंगम चबाने पर पाबंदी है और वह गैरकानूनी। यह पाबंदी चिकित्सकीय कारणों से की गयी थी । हालांकि कुछ विशेष लोग चुईंगम चबा सकते है लेकिन वे डॉक्टर से  हि चुईंगम खरीद सकते है ।

4. हंसते रहिये नहीं तो..

अगर आप को कहा जाये की आप को चोबीसो घन्टे मुस्कुराते रहना है तो आप कहेंगे की ये क्या मजाक है,  भाई हम मजाक नहीं कर रहे है बल्कि सच बता रहे है क्यों की  इटली के मिलान प्रांत के निवासियों को कुछ ऐसा हि करना पड़ता है,  हां जी आप ने सही पढ़ा उन्हें  हमेशा मुस्कुराते रहना पड़ता है। यदि वे ऐसा नहीं करते है तो उन पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

अस्पताल और अंतिम संस्कार में जाने वालों लोगो को इस नियम से आजादी मिलती है। अब ये तो हद हि हो गयी  हमेशा हंसते रहो, बड़ा अनोखा कानुन है भाई।

5. नकली दांतों  से काटने का कानून

अगर आप को किसी को काटना हि है तो भाई असली वाले दांतों से काटना क्यों की अमेरिका के लुजियाना राज्य  में  असली दांतों से काटने पर  ‘साधारण हमला’ माना जाएगा। लेकिन नकली दांतों से काटा तो इसे ‘गुस्से से भरा हमला’ माना जाएगा। और हो सकता है की इसके लिए आप को जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है तो थोडा संभल कर। वा भाई मान गए यहाँ के काननु को तो…..।

6. कच्चे  सुखाने का नियम

अंडरवियर तो रोज सुखाने पड़ते है और हम क्या आप भी सुखाते हि होंगे इसमें कोन सी नई बात है , लेकिन थोडा सा ध्यान रखियेगा नहीं तो आप को सजा भी मिल सकती है क्यों की अमेरिका के मिनीसोटा में एक ही तार या रस्सी पर मेल और फीमेल अंडरवियर सुखाने पर जेल की सजा का नियम है। आप और हम कर भी क्या सकते है, कानून है और कानून की पालना तो करनी हि पड़ेगी ।

7. इंटरनेट मत चलाइयो… 

पूरे विश्व में इंटरनेट की धूम मची हुई है। आप और हमारे जेसे लोगों के लिए इन्टरनेट के बिना कल्पना करना भी एक डरावने सपने की तरह है। लेकिन एक देश ऐसा भी है जहा इन्टरनेट चलाना गैरकानूनी है,  भारत का पडोसी देश बर्मा में एक ऐसा कानून बना हुआ है, जिसके अंतर्गत इंटरनेट चलाना गैरकानूनी  है। अगर कोई इंटरनेट चलाता पकड़ा जाता है, तो उसे जेल की  हवा भी खानी पड़ सकती है।

8. वैक्स कराना है ज़रूरी

आज के इस फेशन के दोर में वैक्स कराना तो आम बात है, लेकिन कभी सोचा है की ऐसा कोई  काननु हो जो आप को पाबन्द करे की आप को वैक्स कराना हि है । तो आप का जवाब होगा की ये कोन सी बेतुकी बाते कर रहे हो पर, हम आप को बता दे की न्यू मैक्सिको के कैरिजोजो में महिलाओं को वैक्सिंग कराना जरुरी है। अगर आप इस काननु की पालना नहीं करते हो तो, या तो अपने घर में रहे और यदि घर से बाहर निकले तो आप को सजा हो सकती है।

9. यहाँ पर जानवरों की नकल भूल कर भी मत उतारना.

अगर आप कभी फ्लोरिडा  के मियामी जाये तो एक बात जरुर याद रखना की वहा जाकर  भूल कर भी जानवरों की नकल मत उतारना क्यों की ऐसा करना वहा  गैर कानूनी है। मियामी हि नहीं यदि आप अमेरिका के ओकलाहामा जाते हो और वहा आप कुत्ते को मुंह चिढ़ाते हैं, और ऐसा करते हुए पकड़े गए तो सीधे जेल जाओगे ।

10.  हाई हील है यहां पहनना मना

अपने ऊपर कोई केस नहीं तो इसके लिए कैलिफोर्निया के अधिकारियो ने एक ऐसा तोड़ निकाला है जिसे जानकर आप हेरान हो जायेंगे । कैलिफोर्निया के कॉबलस्टोन की सड़कों पर पत्थरों के बीच गैप है और उनमें  घास  निकली हुई है और ऐसी सड़को पर हाई हील्स पहन कर चलना आसन नहीं है और कोई भी  फंसकर गिर सकता है इस लिए हैकारमेल में हाई हील के पहने पर पाबंदी है। इसलिए वहां के अधिकारियों ने ऐसा रास्ता निकाला है कि ताकि कोई उन पर केस ना कर सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here