भारत के 10 ऐसे मंदिर, जहां भगवान नहीं किसी और की होती है पूजा

0
1252

भारत में आपने असंख्य मंदिर देखे होंगे और उनके बारे में आप ने सुना होगा जिनमे आप ने भगवान श्री राम, श्री कृष्‍ण , भोले बाबा , बालाजी, माता रानी , साईं बाबा आदि के मंदिर देखे होंगे लेकिन आज हम आप को कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हे जिनके बारे में शायद हि आप ने कभी सुना होगा . क्‍या आपने शकुनि का मंदिर या रावण का मंदिर देखा है। जी हां आप ने सही पढ़ा भारत देश में कई ऐसे मंदिर है जहां भगवान नहीं बल्‍कि इन लोगो की बड़ी श्रद्धा के साथ इनके भक्त पूजा करते हैं . आइये आज हम आप को ऐसे ही 10 मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हे जहां भगवान नहीं इन लोगो की की होती है पूजा….


1. शकुनि मंदिर

महाभारत काल के शकुनि को कोन नहीं जानता हे इनके बारे में आप सभी भलीभांति से जानते हे . लोगों ने शकुनि का मंदिर भी बना रखा हे ..सुनने में आप को थोडा अजीब लगे लेकिन यही सत्य हे और यह मंदिर केरल के कोलम जिले के Pavitreshwaram ( पवितत्रेश्वरम ) में स्थित है । लोगो को मानना हे की भले ही शकुनि में बहुत बुराई थी लेकिन कुछ ऐसी बातें भी उसके व्‍यक्‍तित्‍व में थी जिसके कारण वो पूजनीय हैं। और ईसी कारण की उनकी पूरी श्रद्धा के साथ पूजा करते हैं।

2. दुर्योधन मंदिर

कौरव वंश के सबसे बड़े पुत्र दुर्योधन थे , शकुनि मंदिर के पास ही दुर्योधन का भी मंदिर बना हुआ है और यह उनका एक मात्र मंदिर है। यहां के लोग दुर्योधन को पूजनीय मानते हैं। भारत में कई स्थानों पर इनकी लोग पूजा कते है ।

3. हिडिंबा मंदिर

हिडिंबा मंदिर एक अनोखा मंदिर हे जो मनाली में बना हुआ है। यहां पर लोग आज भी प्रसाद के रूप में अपना खून चढ़ाते हैं।

4. कर्ण का मंदिर

सूत पुत्र के रूप में पहचान मिलने वाले दानी कर्ण का ये मंदिर उत्‍तरकाशी में बना, ये मंदिर लकड़ियों से बना हुआ है जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। इस मंदिर की एक और विशेषता ये भी है कि इसमें पांडवों के 6 छोटें मंदिर भी बने हुए हैं।

5. वाल्‍मिकी मंदिर

भारत में वाल्‍मिकी जी के कई मंदिर बने हुए हे लेकिन यह मंदिर लाहौर में बना हुआ हे और सबसे बड़ी बात ये हे की इस मंदिर में आज भी पूजा होती है ।

6. द्रौपती मंदिर

भारत के सबसे पुराने मंदिरों में से एक द्रौपती का मंदिर है जो बैंगलोर में स्‍थित है और ये मंदिर 800 साल पुराना है जिसका नाम Dharmaraya Swamy Temple है।

7. जटायू मंदिर

रामायण के जटायू के बारे में तो आप ने जरुर सुना होगा , नासिक से 65 किलोमीटर दूर Tatet नाम की जगह पर जटायू का मंदिर बना हुआ है जिसे जटायू मोक्ष तीरथम के नाम से भी जाना जाता हे , मंदिर के पास में एक नदी है जिसकी एक खासियत हे की इस नदी का पानी का लेवल पूरे साल एक समान ही रहता है । ऐसी मान्यता हे कि यही वो जगह है जहां पर जटायू ने अपने प्राण त्यागे थे और भगवान श्री राम ने अंतिम क्रिया-कर्म किया था। Thiruputkuzhi में भी एक जटायू मंदिर है।

8. गंधारी मंदिर

कौरवो की मां गंधारी का 2008 में मैसूर में एक अनूठा मंदिर बनवाया गया था जिसकी लागत करीबन 2.5 करोड़ आई थी।

9. रावण मंदिर

रावण का काकीनाड़ा नामक जगह पर मदिर हे जो सबसे प्रसिद्ध मंदिर है जहां रावण को थगान की तरह पूजा की जाती है। मध्‍य प्रदेश में भी Ravangram Ravana नाम का एक मंदिर है।

10. भीष्‍म मंदिर

भीष्‍म पितामाह का एक मात्र मंदिर अलाहाबाद में है। पूरे देश में ये अनोखा मंदिर है।

YOU MAY LIKE
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here